नियमित से*स करने से मजबूत होती है महिलाओं की याददास्त? जानिए क्या होते हैं रोज संबंध बनाने के फायदे

 

नियमित सेक्स करने से मजबूत होती है महिलाओं की याददास्त? जानिए क्या होते हैं रोज संबंध बनाने के फायदे

 नई दिल्ली: से*स को लेकर लोगों की अलग-अलग मान्यताएं हैं। कुछ लोग इसे मनोरंजन की चीज समझते हैं तो कुछ संतुष्टी के लिए से*स करते हैं। वहीं, कुछ महिलाओं का ऐसा भी मानना है कि से*स करने से उनके फिजीक्स खराब होते हैं। अब तक आपने यौन संबंध बनाने के कई फायदे और नुकसान तो जाने ही होंगे। से*स करने से लोगों को नींद भी अच्छी आती है और आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। लेकिन क्या आपको पता है से*स करने से महिलाओं की याददास्त बेहतर होती है। ये बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि रिसर्च में सामने आई है।

 ज्यादा सीरियल देखने से हो सकता है तलाक, किसी और पर आ सकता है पार्टनर का दिल

 दरअसल कनाडा की एक यूनिवर्सिटी ने रिसर्च के बाद ये पाया है कि यौन संबंध बनाने से महिलाओं की याददास्त मजबूत होती है। रिसर्च में पाया गया कि नियमित रूप से से*स करने से महिलाओं के स्वास्थ्य में अच्छा प्रभाव पड़ता है साथ ही उनके याददास्त भी मजबूत होती है। खासकर वे महिलाएं जो उम्र में ज्यादा बड़ी नहीं हैं, उनकी याददाश्त और बेहतर होती है।

गर्भधारण करने का क्या है सही तरीका : जानें ये 9 तरीके

बताया गया कि यूनिवर्सिटी ने 18 से 29 साल के बीच की महिलाओं को अपने रिसर्च में शामिल किया था। टेस्ट के दौरान यह पाया गया कि उन महिलाओं की याददास्त ज्यादा बेहतर है जो नियमित रूप से से*स करती हैं। वहीं, नियमित रूप से से*स नहीं करने वाली महिलाओं की याददास्त कमजोर पाई गई। जो महिलाएं नियमित रूप से से*स नहीं कर रही हैं, उनकी याददाश्त इतनी तेज नहीं है जितनी नियमित रूप से से*स करने वाली महिलाओं की है।

जवानी-दीवानी / गर्मी के मौसम में इस तरीके से बनाएं शारीरिक संबंध, होगा ठंड का अहसास

इस स्टडी में यह तो पता चला है कि महिलाएं अगर नियमित रूप से से*स करती हैं तो उनकी याददाश्त तेज होती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है? इसके बारे में अब तक पता नहीं चल पाया है। इसका डायरेक्ट लिंक क्या है? यह पता नहीं चला। हालांकि, कुछ शोधकर्ताओं का यह मानना है कि जब महिलाएं नियमित रूप से शारीरिक संबंध बनाती हैं, तो उनके हिप्पोकैम्पस के चारों तरफ टिशू बढ़ते रहते हैं। हिप्पोकैम्पस हमारे दिमाग का वह हिस्सा है जो हमारी याददाश्त से संबंध रखता है।

तो क्या ये वजह है जिससे गर्मी में सेक्स पावर बढ़ जाती है, इस खबर से आपकी गलतफहमी होगी दूर

Related Topics

Latest News