Google Home स्पीकर ने सुनी जा रहीं आपकी प्राइवेट बातें, रिसर्चर Matt Kunze ने किया दावा

 
image

स्मार्ट होम प्रोडक्ट (smart home product) के जितने फायदे हैं, आपकी जिंदगी जितनी आसान हो रही है, उतने ही इसके खतरे भी हैं। स्मार्ट होम प्रोडक्ट (smart home product) के साथ सबसे ज्यादा खतरा प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर रहता है। सबसे खतरा स्मार्ट स्पीकर (smart speaker) के साथ रहता है। गूगल अपने स्मार्ट होम स्पीकर (Google Home) की सिक्योरिटी (security) को लेकर भले ही बड़े-बड़े दावे करता हो लेकिन सच्चाई यह है कि पिछले दो साल से Google Home स्पीकर का एक बग फिक्स नहीं हो रहा है।

ALSO READ : MP Weather Update : प्रदेश के 11 जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी,घने कोहरा के साथ तीव्र शीत लहर चलने की संभावना

Google Home स्पीकर में एक बग के कारण आपकी प्राइवेट बातें भी सुना जा रहा है। रिसर्चर Matt Kunze ने दावा किया है कि गूगल होम स्पीकर में मौजूद बग का फायदा उठाकर हैकर्स आपकी निजी बातें सुन सकते हैं। बातें सुनने के अलावा स्पीकर को हैक करके आपके स्मार्ट होम की डिवाइेस को कंट्रोल किया जा सकता है और ऑनलाइन शॉपिंग भी की जा सकती है।

Smart speakers
Google Home: Google's original $100 smart speaker has only gotten better over time and offers a nice balance of sound quality and price.
Google Home Mini: All of the smarts of the original are packed into this tiny $50 fabric-covered puck. It sounds surprisingly good for its size and can send music to your own setup over Bluetooth.

Google Home Max: Google Assistant gets loud with the $300 Max. It's the same set of voice-enabled features with a much bigger speaker capable of fuller sound.

ALSO READ : Supreme Court ने कहा; सभी धर्मांतरण गैर-कानूनी नहीं : अब सुनवाई 7 फरवरी को : जानिए पूरा मामला

2021 में ही मिला था बग का अलर्ट

गूगल होम स्पीकर के इस बग के बारे में 2021 की जनवरी में ही जानकारी दी गई है जिसके बाद गूगल ने कहा था कि बग को अप्रैल 2021 तक फिक्स कर लिया जाएगा, लेकिन बग अभी तक फिक्स नहीं हुआ। ऐसे में गूगल होम स्पीकर के जरिए कोई हैकर आपकी प्राइवेसी में सेंध लगा सकता है और गूगल अकाउंट का एक्सेस भी उसे मिल सकता है।

ALSO READ : 7th Pay Commission news : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : पढ़ लीजिए यह जरूरी खबर

डिवाइस नेम और क्लाउड आईडी से हैकिंग संभव

Kunze के मुताबिक डिवाइस नेम, सर्टिफिकेशन और क्लाउड आईडी की मदद से हैकिंग हो सकती है और ये डाटा लोकल API के जरिए हासिल हो सकता है। गूगल सर्वर के जरिए हैकर रिक्वेस्ट लिंक भेज सकता है। हैकर स्पीकर के जरिए आपकी जासूसी भी कर सकता है और HTTP रिक्वेस्ट भी कर सकता है। हैकर कॉल कमांड को रिमोटली कंट्रोल कर सकता है। एक बार एक्सेस मिलने के बाद हैकर आपके घर के दरवाजे को भी लॉक कर सकता है और स्मार्ट लॉक का पिन भी बदल सकता है।

Related Topics

Latest News