MP में नहीं बैठ रहा मंत्रिमंडल विस्तार का समीकरण : खींचतान और दांवपेच में उलझी पार्टी


भोपाल। मध्य प्रदेश में शिवराज कैबिनेट का विस्तार सियासी खींचतान और दांवपेच में उलझ रहा है। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर तारीख पर तारीख दी जा रही है। स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 31 मई तक नए मंत्रियों को शपथ दिलाए जाने की बात कही थी, लेकिन अब नई तारीख दो जून बताई गई है। भाजपा सूत्रों का कहना है कि एक जून को मुख्यमंत्री दिल्ली जाएंगे और लौटने के बाद राजभवन जाकर राज्यपाल लालजी टंडन से नए मंत्रियों को शपथ दिलाए जाने का आग्रह करेंगे। इधर, नए चेहरों के नाम पर पार्टी में सहमति नहीं बन पा रही है। समीकरण ऐसे बन गए हैं, जिसे सुलझाना भी पार्टी के लिए चुनौतीपूर्ण है।

शराब की दुकानों के बाद, मंदिरों को भी खोला जाना चाहिए : MP कांग्रेस'

चंबल-ग्वालियर में जहां पार्टी को 16 उपचुनाव का सामना करना है, वहां से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, अरविंद भदौरिया की कैबिनेट में एंट्री से असहमत हैं। ऐसे समीकरण कमोबेश हर संभाग में बन रहे हैं। कुछ जिलों में सियासी और जातीय समीकरण गड़बड़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इन सब मुद्दों पर संघ और भाजपा संगठन के नेताओं के साथ बातचीत कर ली है। अब दिल्ली से हरी झंडी लेने के बाद मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। जबलपुर में अशोक रोहाणी का नाम पार्टी ने बढ़ाया है, वहीं अजय विश्नोई की भी प्रबल दावेदारी है।

MP में अचानक मरने लगे हजारों चमगादड़, ग्रामीणों में भय का माहौल : लोगों में दहशत'

बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन के जगह पार्टी अब नई पीढ़ी के रामकिशोर कांवरे को लेना चाहती है। दोनों ही ओबीसी वर्ग से आते हैं। उज्जैन संभाग से पारस जैन की जगह जैन वर्ग से ही चैतन्य काश्यप का नाम पार्टी की ओर से बढ़ाया गया है। इंदौर से ऊषा ठाकुर और रमेश मेंदोला के नाम पर खींचतान चल रही है। विवाद नहीं सुलझा तो मालिनी गौड़ के नाम पर सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी। नए चेहरों में भोपाल से संगठन विष्णु खत्री का नाम बढ़ा रहा है पर संघ और अन्य दिग्गजों ने रामेश्वर शर्मा की सिफारिश की है। रीवा संभाग से ओबीसी राम खिलावन पटेल और आदिवासी कुंवर सिंह टेकाम के नाम संगठन ने आगे बढ़ाए हैं, लेकिन केदार शुक्ला और गिरीश गौतम की दावेदारी को लेकर दबाव बनाया जा रहा है।

CM शिवराज ने छात्रों को दी एक और बड़ी सौगात : 66.27 लाख विद्यार्थियों के खातों में पहुँची 145.92 करोड़ रुपए की राशि'

सिंधिया खेमे से इमरती देवी, तोमर, चौधरी, सिसोदिया का नाम पार्टी सूत्रों का कहना है कि सिंधिया खेमे से पूर्व मंत्री इमरती देवी, प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रभुराम चौधरी और महेंद्र सिंह सिसोदिया के नाम शामिल हैं। इनके अलावा बिसाहूलाल सिंह, हरदीप सिंह डंग, एदल सिंह कंषाना और रणवीर जाटव भी शिवराज कैबिनेट के संभावित चेहरे हो सकते हैं।

विभागों को लेकर भी मची है खींचतान

टीम शिवराज के विस्तार में कई तरह के पेंच सामने आ रहे हैं। विभागों को लेकर भी खींचतान की खबरें हैं। बताया जाता है कि पूर्व मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थकों को मनपसंद विभाग दिलाने पर अड़े हैं। खासतौर पर उनके समर्थक मंत्रियों के पास कमल नाथ सरकार के दौरान जो महत्वपूर्ण विभाग थे, इनमें से कई पर उनकी नजर है। संभवतः इन्हीं सब मुद्दों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान संघ मुख्यालय 'समिधा' पहुंचे, जहां उन्होंने दो घंटे तक वरिष्ठ पदाधिकारियों से विचार-विमर्श किया। मंत्रिमंडल विस्तार के पहले हाईकमान के साथ बैठकर इन मुद्दों पर समाधान निकालने की कवायद भी चल रही है।


तेजी से बढ़ता REWA NEWS MEDIA
पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें
Powered by Blogger.