HIGH ALERT : REWA समेत आज इन 17 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी


भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में मौसम लगातार बदल रहा है। कभी धूप तो कभी बारिश का दौर चालू है। वहीं कई जगहों पर मानसून दस्तक दे चुका है। मानसून के प्रवेश करते ही कई जिलों में बारिश और आंधी का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को भोपाल सहित प्रदेश के 22 जिलों में बारिश की शुरुआत हो गई। मानसून ने तय समय पर दस्तक दी है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून ने प्रदेश के होशंगाबाद, इंदौर, शहडोल और जबलपुर संभाग के ज्यादातर जिलों में दस्तक दे दी है। वहीं उज्जैन संभाग के कुछ जिलों में भी मानसून ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है।

ये भी पढ़े : MP पर छाया मॉनसून का कहर : REWA समेत इन सात जिलों में अगले 24 घण्टों के लिए HIGH ALERT जारी

बात भोपाल शहर की करें तो यहां पर सोमवार देर शाम को कुछ समय के लिए हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि मानसून 15 या 16 जून को मध्य प्रदेश में दाखिल होगा। मानसून की दस्तक के साथ ही मंगलवार को कई जिलों में भारी बारिश के भी आसार बताए गए है।

ये भी पढ़े : मोहिना सिंह की बार बार पॉजिटिव रिपोर्ट ने बढ़ाई मुश्किलें : अपने फैंस और दोस्तों से कहा ये ..

मानसून ने दे दी है दस्तक

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून मध्य प्रदेश में सबसे पहले होशंगाबाद, जबलपुर और इंदौर पहुंचा. मानसून अहमदनगर, औरंगाबाद, चांपा, रांची, भागलपुर से गुजर रही है. मानसून की दो शाखाएं अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में एक्टिव होने से मध्य प्रदेश में समय से एक दिन पहले मानसून पहुंचा है. मानसून आने पर हवा का रुख दक्षिण पश्चिमी होता है. जमीन से 4 से 5 किलोमीटर ऊपर नमी पहुंच जाती है और बारिश लगातार होती रहती है. इसे मानसून के आने का संकेत माना जाता है. कुछ जिलों में बारिश होने के साथ प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है.

ये भी पढ़े : अब तक पॉजिटिव केस 44 , रीवा के 39 मरीज मिले : तीन एक्टिसव केस : 2 हजार कोरोना संदिग्ध

यहां पर जारी किया गया है अलर्ट

प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून की पहली बारिश इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर संभाग के साथ ही उज्जैन, होशंगाबाद में दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान 17 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई हैं। इसके लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं भोपाल सहित रीवा, शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर व चंबल संभाग में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

इधर, आगामी 48 घंटे के दौरान मानूसन के पूर्वी मध्यप्रदेश




Powered by Blogger.