REWANCHAL EXPRESS समेत जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है ये ट्रेनें : GENERAL बोगी का भी करा सकेंगे रिजर्वेशन


भोपाल. कोरोना वायरस के कारण बंद कई ट्रेनों का संचालन जुलाई के पहले सप्ताह में हो सकता है। रेलवे  ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। जुलाई के पहले सप्ताह में भोपाल से गुजरने वाली कई ट्रेनें फिर से शुरू हो सकती है। रेलवे 15 जोड़ी ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। यानि की जुलाई के पहले सप्ताह में 30 ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। रेलवे जिन ट्रेनों के संचालन की योजना बना रहा है उसमें पश्चिम-मध्य रेलवे की छह जोड़ी ट्रेनें भी शामिल हैं।

ये भी पढ़े : MP BOARD : 12वीं परीक्षा की कॉपियां का मूल्यांकन शुरू, कभी भी जारी हो सकता है रिजल्ट

रेवांचल की भी होगा संचालन
पश्चिम-मध्य रेलवे की ट्रेन रेवांचल एक्सप्रेस  का भी संचालन जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगा। रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। बता दें कि पहले ही रेलवे ने रेवांचल एक्सप्रेस के संचालन का प्रपोजल रेलवे बोर्ड को भेजा था। अब माना जा रहा है कि रेवांचल का संचालन जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होगा।

ये भी पढ़े : CBSE बोर्ड ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं निरस्त नहीं की गयी : 25 जून को होगी सुनवाई 

पश्चिम-मध्य रेलवे की इन ट्रेनों की होगा संचालन
जबलपुर से नई दिल्ली के लिए श्रीधाम एक्सप्रेस
इंदौर से जबलपुर के लिए ओवर नाइट एक्सप्रेस
भोपाल से प्रतापगढ़ के लिए भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस
भोपाल से जयपुर के लिए भोपाल-जयपुर एक्सप्रेस
भोपाल से रीवा के लिए रेवांचल एक्सप्रेस

अनारक्षित कोच के लिए भी लेना होगा टिकट
जानकारी के अनुसार, इन ट्रेनों में लगाए जाने वाले अनारक्षित कोच ( जनरल बोगी ) की 42-42 सीटों पर यात्री रिजर्वेशन करवाने के बाद ही यात्रा कर सकेंगे। बिना रिजर्वेशन के यात्रियों को जनरल बोगी में भी बैठने की इजाजत नहीं होगी।

ये भी पढ़े : सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर की अचानक बिगड़ी तबीतय ,BJP दफ्तर में बेहोश होकर गिरीं 

यात्रियों की मांग रिपोर्ट मांगी गई थी 
बता दें कि भोपाल एक्सप्रेस और जनशताब्दी में 50 फीसदी यात्री नहीं मिलने के कारण भोपाल-नई दिल्ली शताब्दी, ओवर नाइट ट्रेन का प्रस्ताव निरस्त कर दिया गया था। अभी केवल रेवांचल एक्सप्रेस का संचालन के प्रस्ताव पर मुहर लगी है। रेलवे बोर्ड के आपरेटिंग विभाग ने यात्रियों की मांग रिपोर्ट सौंपी थी। जिसके मुताबिक 1 से 10 जून से बीच हबीबगंज स्टेशन से दो रूटों पर चलाई जा रही भोपाल एक्सप्रेस और जनशताब्दी में 50 फीसदी यात्री नहीं मिले थे।

Powered by Blogger.