MP BOARD : 12वीं परीक्षा की कॉपियां का मूल्यांकन शुरू, कभी भी जारी हो सकता है रिजल्ट

 
MP BOARD : 12वीं परीक्षा की कॉपियां का मूल्यांकन शुरू, कभी भी जारी हो सकता है रिजल्ट

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षा 16 जून को खत्म हो गई। कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से 9 से 16 जून के बीच 12वीं के बचे पेपरों की परीक्षा हुई। इस परीक्षा से शामिल नहीं हो पाए कोरोना पॉजिटिव और क्वारंटाइन छात्रों की परीक्षा उनके स्वस्थ होने के बाद ली जाएगी। ऐसा पहली बार हुआ जब परीक्षा को इतनी लेट लिया गया हो। इसके पहले 15 मई तक 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाता था। गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से 12वीं की परीक्षा को बीच में ही रोक दिया गया था, तब तक 10 पेपर हो चुके थे, बस 9 पेपर ही बाकी थे, जिनमें से प्रमुख विषयों की परीक्षा ली गई। 12वीं की इस परीक्षा के परिणाम जुलाई मध्य तक आने की संभावना है। उधर इस दौरान दसवीं की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया और जितने पेपर की परीक्षाएं हो चुकी थी उसी के आधार पर 22 से 25 जून के बीच परिणाम जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़े : MP में सबसे महंगा पेट्रोल खरीद रहे लोग ,विभिन्न जिलों में पेट्रोल के दाम 87.71 से लेकर 89.45 रुपये तक
माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की बारहवीं बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य सोमवार से शुरू हो गया। इस बार कॉपियों को जांचने के लिए शिक्षक समन्वय केंद्रों पर जा रहे हैं। क्योंकि मंडल ने केंद्रीय मूल्यांकन कराने के आदेश दिए हैं। बारहवीं में साढ़े 8 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिनकी शेष परीक्षाएं 16 जून को समाप्त हुई है। बारहवीं की 20 लाख कॉपियों का मूल्यांकन होना अभी बाकी है। वहीं, भोपाल जिले में 40 हजार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होना है। भोपाल के टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल में समन्वय केंद्र बनाया गया है। समन्वय केंद्र पर कोराना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की है। ज्ञात हो कि दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा की 1 करोड़ 25 लाख कॉपियां होती है। इसमें बारहवीं की 45 लाख में से 20 लाख कॉपियों का मूल्यांकन होना है।

ये भी पढ़े : RGPV की 7 JULY से होनी है परीक्षाएं, 80 फीसद छात्र कर चुके हैं इनकार : विरोध में अड़ा RGPV '
कॉलेजों में एडमिशन के लिए 12वीं की मार्कशीट जरूरी
कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं की मार्कशीट की आवश्यक्ता होती है। ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन प्रकिया शुरू होने से पहले ही कॉपियां जाकर परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी है। इसलिए जुलाई के अंतिम सप्ताह तक इस रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े : Check cgbse.nic.in CGBSE 10th, 12th Result Declared 2020 : देखें TOPPER LIST
12वीं का रिजल्ट आने ऐसी रहेगी चेक करने की प्रक्रिया
कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं की मार्कशीट की आवश्यक्ता होती है। ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन प्रकिया शुरू होने से पहले ही कॉपियां जाकर परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी है। इसलिए जुलाई के अंतिम सप्ताह तक इस रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा।

- MP Board की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जाएं।
- यहां 12th Result 2020 की लिंक पर क्लिक करें
- अपने एडमिट कार्ड की डिटेल्स और अन्य जानकारी दर्ज करें।
- सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपना रिजल्ट चेक करें
- प्रिंट पर क्लिक कर अपने रिजल्ट की प्रति भी सेव करें।

ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित : ऐसे करें चेक

ऐसे परीक्षा तो कभी नहीं हुई
कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए दो पालियों में हुई 12वीं की परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर विशेष सतर्कता बरती गई। सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य किया गया। इसी के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी के हाथों को सैनिटाइजर से साफ करवाया जाता और थर्मल स्कैनर से परीक्षार्थी के शरीर का तापमान देखा जाता था। परीक्षा कक्ष के अंदर भी सभी परीक्षार्थियों को दो फीट की दूरी पर बैठाया गया। कुछ जगहों पर एक बेंच छोड़कर परीक्षार्थी बैठाए गए। इस दौरान पर्यवेक्षकों के लिए भी कड़े निर्देश थे कि वे भी कोरोना को देखते हुए मास्क और दस्ताने का उपयोग करें।

ये भी पढ़े : JP NADDA के भाषण पर डॉ. रमन सिंह ने की टिप्पणी, वायरल हुआ पोस्ट
जिनका तापमान ज्यादा उन्हें बैठाया आइसोलेटेड रूम में
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी केंद्रों पर आइसोलेटेड रूम भी बनाया था। परीक्षा से पहले थर्मल स्कैनर द्वारा सभी परीक्षार्थियों का तापमान देखा जाता था। इस दौरान जिसके शरीर का तापमान ज्यादा होता उसे आइसोलेटेड रूम में बैठाकर परीक्षा ली गई। साथ ही ऐसे विद्यार्थियों को कोरोना टेस्ट कराने की भी सलाह दी गई।
परीक्षा केंद्रों पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए किए थे इंतजाम
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं की परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त व्यवस्थाएं की गईं। इसके लिए संभागीय मुख्यालयों को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 4-4 लाख रुपए और 44 जिलों को 3-3 लाख रुपए अतिरिक्त दिए। इससे माशिमं पर 12वीं की शेष परीक्षाएं कराने पर 1 करोड़ 62 लाख रुपये का अतिरिक्त भार पड़ा।
परीक्षा पर एक नजर
- 12वीं परीक्षा में कुल विद्यार्थी : साढ़े 8 लाख
- प्रदेशभर में कुल परीक्षा केंद्र : 3682
- प्रदेश में केंद्र बदले गए : 28
- उपकेंद्र की संख्या : 42
विषयवार विद्यार्थियों की संख्या
- गणित : 1 लाख 29 हजार
- रसायनशास्त्र : 3 लाख 2 हजार
- जीवविज्ञान : 1 लाख 93 हजार
- भूगोल : 1 लाख 48 हजार
- बुक कीपिंग : 1 लाख 28 हजार
- अर्थशास्त्र : 1 लाख 90 हजार
- राजनीति शास्त्र : 2 लाख 58 हजार
- व्यवसायिक अर्थशास्त्र : 1 लाख 1 हजार
- वोकेशनल कोर्स : 6 हजार 800
2019 में 72. 37 फीसदी रहा था 12वीं का रिजल्ट
मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं की 2019 में आयोजित परीक्षा का परिणाम 72.37 फीसदी रहा था, इसके पहले 2018 में यह 68.07 फीसदी रहा था। 2019 में हायर सेकंडरी की मेरिट लिस्ट में 117 परीक्षार्थियों को स्थान मिला है। पिछले वर्ष प्रथम श्रेणी पाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या में 256226 विद्यार्थी शामिल थे। साथ ही द्वितीय श्रेणी पाने वालों में 152445 विद्यार्थी शामिल थे।


Related Topics

Latest News