BHOPAL : MP में आज होगा शिवराज सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार, सिंधिया खेमे से होंगे 10 मंत्री


भोपाल. आज मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार होने जा रहा है. मंत्रिमंडल गठन पर लंबे समय से दिल्ली से लेकर भोपाल तक सलाह मशविरा चल रहा था. शिवराज सरकार के सौ दिन पूरे होने के बाद हो रहे इस विस्तार में करीब 25 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है. जिनको मध्यप्रदेश की नव नियुक्त राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाएंगी.


मंत्रिमंडल का विस्तार लंबे समय से अटक रहा था. जब से शिवराज दिल्ली से आलाकमान से मिलकर लौटे थे तब से विस्तार की अटकलबाजी चल रही थी और बुधवार की दोपहर शिवराज ने बता ही दिया कि कब नये मंत्री लेंगे शपथ. आज शपथ लेने वाले मंत्रियों में 10 मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के होंगे. सिंधिया के साथ 8 मंत्रियों ने भी कमलनाथ सरकार छोडी थी. जिनमें से दो तो मंत्री बन गये हैं बाकी के छह पूर्व मंत्रियों के साथ चार अन्य नाम भी सिंधिया खेमे के जोड़े गये हैं.


पुराने मंत्रियों के नाम आलाकमान ने काटे

बीजेपी में भी परंपरागत तौर पर मंत्री बनने वाले नामों पर आपत्ति के बाद कुछ पुराने मंत्रियों के नाम आलाकमान ने काटे हैं. जो लोग मंत्री बन सकते हैं उनमें इमरती देवी, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रदृयुम्न सिंह तोमर, प्रभुराम चैधरी, राज्यवर्धन सिंह, हरदीप डंग, बिसाहूलाल सिंह, एदल सिंह कंसाना, रणवीर जाटव ओपीएस भदौरिया ये सारे सिंधिया के सुझाये नाम हैं.


शिवराज ने जिन नामों को आगे किया है वो हैं गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, अरविंद भदौरिया, यषोधरा राजे सिंधिया, मोहन यादव, चेतन्य कष्यप, रामेश्वर शर्मा, गिरीष गौतम, देवी सिंह सैयाम, नंदनी मरावी, उपा ठाकुर, विष्णु खत्री, प्रेमसिंह पटेल, संजय पाठक, यशपाल सिसोदिया. इस लिस्ट में आखिरी मौके तक बदलाव होना संभव है.

24 सीटों पर होने हैं उपचुनाव 

मध्य प्रदेश बीजेपी के सामने बडा संकट यही है कि उसके पास पुराने विधायकों की बड़ी फौज है मगर आने वाले दिनों में 24 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसलिये पार्टी का फोकस उन जगहों के लोगों को चुनाव के दौरान मजबूत करने का है. इसी कड़ी में सिंधिया के साथ आये मंत्रियों और विधायकों को मंत्री पद से नावाजा जा रहा है.


मगर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ शिवराज सिंह चौहान के कामकाज की खिल्ली उड़ाते ही नजर आये. सब कुछ ठीक ठाक रहा तो आज दोपहर राजभवन में या उसके सामने बने मिंटो हाल में शपथग्रहण समारोह होगा. शपथग्रहण समारोह का समय कन्फर्म नहीं हुआ है, शाम 4 बजे तक हो जाएगा.


Powered by Blogger.