MP के तीन संभागों में खतरनाक भारी बारिश का अलर्ट जारी : तेज़ हवाओं के साथ होगी झमाझम बारिश


भोपाल। मधयप्रदेश एक बार फिर मानसून सक्रिए हो गया है। प्रदेश के तीन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को मध्यप्रदेश के 100 से ज्यादा शहरों और कस्बों में जोरदार बारिश हुई है। उज्जैन, इंदौर, शहडोल संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।


वहीं छत्तीसगढ़ में बुधवार को पूरे प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। राजधानी रायपुर में 19.4 मिलीमीटर बारिश हुई। प्रदेश में आज भी गरज- चमक के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है, मौसम विभाग ने यह भी अनुमान जताया है कि पूर्व पश्चिम की 'शियर जोन' के कारण पूरे छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने के आसार भी बनते दिखाई दे रहे हैं।


मौसम में बदलाव के कारणों की बात करें तो मानसून द्रोणिका सूरतगढ़, पिलानी, धौलपुर, कानपुर, चुर्ग, हजारीबाग, बंकोरा, दिघा और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी से होते हुए आज झारखंड और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई के बीच स्थित है। एक पूर्व पश्चिम शियर जोन 18 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर और 1 किलोमीटर के बीच स्थित है , जिसकी वजह से आज रात में भी भारी बारिश हो सकती है।


Powered by Blogger.