MP के इस जिले में एक हजार से ज्यादा सैंपल की जांच रिपोर्ट लंबित


सतना. कोरोना वायरस का संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है उसके सापेक्ष जांच नहीं हो पा रही है। एक-एक दिन में इतने सैंपल एकत्र हो जा रहे हैं कि उन सबका अध्ययन कर उसी दिन रिपोर्ट दे पाना संभव नहीं हो रहा है। अब अगर सतना जिले की बात करें तो यहां 1044 सैंपल की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। ऐसे में ये सभी संदिग्ध मरीजों का रिपोर्ट के इंतजार में समुचित इलाज भी शुरू नहीं हो पा रहा है। दूसरे इसमें से कई लोग घूम-फिर रहे हैं जिससे संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में अब जांच में तेजी की मांग होने लगी है।


स्वास्थ्य महकमे के अनुसार सतना में अब तक कोरोना वायरस के 7 हजार 995 सैंपल जांच के लिए भेजे गए जिसमें से 6 हजार 693 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं एवं 1044 सैंपल की जांच लंबित है। 155 सैंपल रिजेक्ट कर दिए गए। ऐसे में अब जिले में एक्टिव केस की संख्या 44 है। अब तक 49 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं।


इस बीच एसडीएम रामनगर एपी द्विवेदी ने तहसील रामनगर की ग्राम पंचायत सोनाड़ी के ग्राम कोल्डिहा में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने पर इस क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है। कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। जारी आदेश के अनुसार घोषित किए गए कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी निवासियों को होम क्वारंटाइन में रहना होगा। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अतिरिक्त अन्य किसी का भी प्रवेश वर्जित होगा।


कंटेनमेंट एरिया में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अन्य स्थानीय कर्मचारियों के दल तैनात किए गए हैं। इनके द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर निर्धारित प्रपत्र में व्यक्तियों की जानकारी तैयार की जाएगी।


इसी क्रम में एसडीएम रघुराजनगर पीएस त्रिपाठी ने तहसील रघुराजनगर के अंतर्गत सतना नगर के आकाशगंगा नगर दक्षिणी पतेरी, मयूर विहार कालोनी भरहुत नगर तथा ग्राम चकबंदी (पेप्टेक सिटी) में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने पर इन क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया घोषित करने के आदेश जारी किए हैं।


Powered by Blogger.