REWA- SIDHI : मोहनिया घाटी की टनल को लेकर बड़ी खबर


सीधी। आने वाले कुछ महीनों में रीवा-सीधी की यात्रा काफी सुगम हो जाएगी। इस रास्ते में लोगों को अब मोहनिया घाटी की लंबी और खतरनाक चढ़ाई नहीं चढ़ने पड़ेगी। रीवा और सीधी को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग में मोहनिया घाटी के पास बन रही मध्यप्रदेश की सबसे लंबी भूमिगत टनल का काम बहुत तेजी से चल रहा है। संभावना जताई जा रही है कि अगले वर्ष के अप्रैल तक टनल का काम पूरा कर लिया जाएगा।


रीवा और सीधी को जोडऩे वाली राष्ट्रीय राजमार्ग में बन रही मोहनिया घाटी पर भूमिगत टनल का कार्य बहुत तेजी से चल रहा है। अब तक लगभग 61 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जिस तेजी से काम चल रहा है उससे उम्मीद है कि बचा हुआ 39 प्रतिशत कार्य को पूर्ण होने में अगले अप्रैल महीने तक संपन्न हो जाएगा।


गौरतलब है कि दिलीप बिल्डिकॉन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रीवा सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग का काम किया जा रहा है। कंपनी द्वारा पहले ही सीधी से चुरहट तक और रीवा से गुढ़ सोलर प्लांट तक सड़क का निर्माण किया जा चुका है। वहीं चुरहट से मोहनिया घाटी तक सड़क का निर्णाण कार्य संपन्न हो चुका है। मार्ग में पड़ने वाले एक फ्लाईओवर को जोड़ने का काम शेष रह गया है जिसे नवंबर माह तक संपन्न कर लिया जा सकेगा। 


इसके बाद पहाड़ी क्षेत्र में भूमिगत टनल का काम शेष रह जाएगा। जिसे संभावना जताई जा रही है कि अगले साल अप्रैल महीने तक संपन्न कर लिया जाएगा। जिसके बाद अगले तीन महीनों तक इसका ट्रायल किया जाएगा। उसके पश्चात इस टनल को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इस टनल के पूरा हो जाने के बाद रीवा से सीधी के बीच की दूरी लगभग 20 किलोमीटर कम हो जाएगी। साथ ही इस मार्ग में हैवी वाहन भी गुजर सकेंगे। जिससे गोविंदगढ़ स्थित छुहिया घाटी से गुजरने वाले बड़े वाहन इसी रास्ते से आगे जा सकेंगे।


REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें
Powered by Blogger.