BHOPAL : रीवा, जबलपुर, ग्वालियर संभाग सहित इन इलाकों में होगी मूसलाधार बारिश

भोपाल । बंगाल की खाड़ी में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके गुरुवार को अवदाब के क्षेत्र में तब्दील होकर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने के आसार हैं। इसके प्रभाव से मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में अच्छी बरसात होने की उम्मीद है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। उधर, बुधवार सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक गुना में 35, होशंगाबाद में 28, नौगांव में 18, पचमढ़ी में 16, ग्वालियर में 14.2, रतलाम में 14, नरसिंहपुर में 7, इंदौर में 2.8, बैतूल, शाजापुर, मलाजखंड में 2, धार, सागर, दमोह, खजुराहो में 1 मिमी. बरसात हुई। राजधानी में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ीं।
मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में गहरा कम दबाव का क्षेत्र मौजूद है। गुरुवार को इस सिस्टम के अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होकर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से गुरुवार से मध्य प्रदेश के अनेक स्थानों पर बरसात का दौर शुरू होगा। विशेषकर जबलपुर, रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में अच्छी बरसात होगी। शुक्रवार-शनिवार को भोपाल सहित पूरे प्रदेश में झमाझम बरसात होने के आसार बन रहे हैं।
वर्तमान में मानसून द्रोणिका कुछ ऊपर खिसककर आगरा से होकर गुजर रही है। इसके भी गुरुवार को प्रदेश के मध्य में आने के संकेत मिले हैं। इसके अतिरिक्त गुजरात के दक्षिणी भाग में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इससे अरब सागर से भी लगातार नमी मिल रही है। इससे गुजरात से लगे मालवा इलाके में अच्छी बरसात की उम्मीद है।


Powered by Blogger.