BHOPAL : यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! रेलवे ने शुरू की नई पहल, पढ़ ले ये काम की खबर


भोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते भोपाल रेल मंडल ने एक एप बनाया है। इस एप के माध्यम से ट्रेन में टिकट करने वाला टीटीई स्टाफ इस अपने मोबाइल में डाउनलोड रखेगा। ट्रेन में यात्रा करने के दौरान टिकट चेक करते समय ये एप मदद करेगा। ये एप टिकट का क्यूआर कोड स्कैन कर लेता है। जिससे यात्रा करने वाले यात्री की पूरी जानकारी टीटीई स्टाफ को मिल जाएगी।


बता दें कि इस तरह से टिकट चेक करने पर टीटीई स्टाफ टिकट को बिना हाथ लगाए चेक कर रहे हैं। भोपाल रेल मंडल ने सभी टिकट जांचकर्ता रेलकर्मियों के मोबाइल में ऐप को डाउनलोड करवा दिया है। बीते दिनों ही भोपाल रेल मंडल ने रेलकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए टीटीई लॉबी बीपीएल ऐप बनाया है।


डीआरएम उदय बोरवणकर ने बताया कि इस ऐप के जरिए सभी टिकट जांचकर्ता रेलकर्मी अपनी ड्यूटी से जुड़ी जानकारी भी दर्ज कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस एप के माध्यम से जुर्माना वसूली को लेकर की गई कार्रवाई का ब्यौरा भी उसी में दर्ज किया जा सकता है। इससे पहले ये सारे काम रेलवे के रजिस्टर में किए जाते थे लेकिन कोरोना वायरस के चलते एक ही रजिस्टर को कई लोग न यूज करें इसलिए रेलवे ने इस एप को बनाया है। जिससे कोरोना वायरस से भी बचा जा सकता है।


Powered by Blogger.