REWA : कलेक्टर ने शुरू की नई कवायद : 15 अगस्त को 20 हजार गरीबों को मिलेगा इस योजना का लाभ

 
REWA : कलेक्टर ने शुरू की नई कवायद : 15 अगस्त को 20 हजार गरीबों को मिलेगा इस योजना का लाभ

रीवा. जिले में राशन कार्ड लेकर खाद्यान्न के लिए दो साल से पात्रता पर्ची का इंतजार कर रहे हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर है। जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर शासन ने हरीझंडी दे दी है। कलेक्टर की समीक्षा के बाद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने कवायद शुरू कर दी। स्वीकृत परिवारों के आधार नंबर की फीडिंग का काम प्रारंभ कर दिया गया है। सबकुछ योजना के तहत हुआ तो 15 अगस्त पर पात्र 20 हजार परिवारों को पात्रता पर्ची का वितरण किया जाएगा। साथ ही लाभार्थी परिवारों को इसी माह से खाद्यान्न भी मिलने लगेगा।


परिवारों के 77967 सदस्य

जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिले में संभावित 19,846 पात्र परिवारों को राशन कार्ड जारी कर दिया गया है। ऐसे परिवारों को दो साल से पात्रता पर्ची जारी नहीं की गई। स्वीकृत परिवारों के 77967 सदस्य हैं। खाद्य विभाग के रेकॉर्ड के अनुसार शासन स्तर पर दो साल से पात्रता पर्चियां जारी नहीं की जा रही राशन कार्ड स्वीकृत होने के बाद हितग्राही खाद्यान्न के इंतजार में पात्र परिवार अफसरों की चौखट पर भटक रहे। मामले में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने शासन को कार्ड धारियों के पात्रता पर्ची के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा। शासन ने ऐसे पात्र परिवारों की पात्रता की गाइड लाइन जारी की। कलेक्टर ने समीक्षा के बाद सभी पात्र परिवारों का आधार नंबर फीड कराने का निर्देश दिया है।


ब्लाक व नगर पंचायतों को सौंपी जिम्मेदारी
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने पात्रता पर्ची जारी करने वाले परिवारों को ब्लाक व नगर पंचायतों को लिस्ट भेज दी है। शासन की गाइड लाइन के तहत पंचायत एवं नगर पंचायत अमला पात्र परिवारों को आधार नंबर फीड करने की जिम्मेदारी दी गई है। संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार ब्लाक व नगरी क्षेत्र में बैठके कर पात्र परिवारों की लिस्ट उपलब्ध करा रहे हैं।


वर्जन

पात्र परिवारों के लंबित पात्रता पर्चियां जल्द जारी की जाएंगी। आधार नंबर फीडिंग का काम शुरू हो गया है। पंद्रह अगस्त पर पात्रता पर्चियां लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही इस माह का खाद्यान्न भी दिया जाएगा। पात्र परिवारों के आधार नंबर राशन कार्ड से लिंक कराने का काम पंचायत एवं निकाय स्तर पर जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

इलैयाराजा टी, कलेक्टर


Related Topics

Latest News