REWA : SGMH CASE : विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल संजय गाँधी में मेडिकल आफिसर समेत चार वार्ड ब्वॉय की सेवाएं समाप्त, 2 नर्स सस्पेंड, 3 डॉक्टरों को नोटिस जारी


रीवा. संजय गांधी अस्पताल में विवेक कुशवाहा के शव अदला-बदली के मामले में आखिकार 17वें दिन जांच पूरी हो गई है। अपर कलेक्टर इला तिवारी की जांच रिपोर्ट पर कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने मेडिकल ऑफीसर समेत चार वार्ड ब्वॉय की सेवाएं समाप्त करने का आदेश दिया है। जांच प्रतिवेदन के आधार पर शव प्रबंधन में गड़बड़ी करने वाले जिम्मेदारों पर जवाबदेही तय करते हुए तीन डॉक्टरों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।


संजय गांधी हास्पिटल में आठ अगस्त को दो रोगियों की मौत हो गई थी। जिसमें एक कोरोना पॉजिटिव था। जबकि एक अन्य युवक विवेक कुशवाहा सस्पेक्टेड था। दोनों की मौत एक दिन में हुई थी। कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग खुशीराम का शव कोरोना प्रोटोकाल के तहत दाहसंस्कार किया जाना था। विवेक सस्पेंक्टेड था जिससे उसके शव को परिजनों को सूचना दी गई। दूसरे दिन परिवार के लोग पहुंचे तो विवेक की जगह बुजुर्ग खुशीाम राम का शव रखा हुआ था। टैग गलत लगाने से शव अदला-बदली हो गई। जिससे विवेक का कोरोना प्रोटोकाल के तहत दाहसंस्कार कर दिया गया। मामले में परिजनों समेत विभिन्न सामाजिक संगठनों ने प्रदर्शन किया। मामले में कमिश्नर ने तत्तकाल प्रभाव से वार्ड में ड्यूटी एवं सहायक प्राध्यापक डॉक्टर राकेश पटेल को निलंबित करते हुए जांच कलेक्टर को सौंप दी।


कलेक्टर ने अपर कलेक्टर से जांच कराया। जांच 17वें दिन पूरी होने पर कमिश्नर ने शव प्रबंधन में लापरवाही बरतने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही की गई है। मामले में कमिश्नर ने जांच प्रतिवेदन के आधार पर अब तक 13 लोगों पर जवाबदेही तय की है। जिसमें घटना के दौरान ही ड्यूटी डॉक्टर राकेश पटेल को निलंबित किया जा चुका है। इसके बाद मेडिकल आफिसर समेत चार डॉक्टर, चार वार्ड ब्वॉय, चार स्टाफ नर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है।


इनकी सेवाएं समाप्त का आदेश

कमिश्नर ने बताया कि एडीएम के जांच प्रतिवेदन के आधार पर मेडिकल ऑफीसर डॉ.् जितेन्द्र वर्मा की सेवाएं समाप्त करने के आदेश दिए गए हैं। इसी प्रकरण में दोषी पाए जाने पर वार्ड ब्वॉय दिनेश रावत, वार्ड ब्वॉय दिलीप कोल, वार्ड ब्वॉय अजीत पाण्डेय तथा वार्ड ब्वॉय सूर्यमणि रावत की सेवाएं समाप्त करने के आदेश दिए गए हैं।


दो साल की रोकी वेतनवृद्धि, नोटिस

कमिश्नर के अनुसार जांच रिपोर्ट के आधार पर रेजिडेंट डॉ. रामचन्द्र पटेल, डॉ गौरव पटेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसी प्रकरण में डॉ. हंसराज बघेल को दो वार्षिक वेतन वृद्धियां रोकने का नोटिस दिया गया है।


डीन ने दो स्टाफ नर्स को किया सस्पेंड

अपर कलेक्टर के जांच प्रतिवेदन के आधार पर मेडिकल कालेज के डीन डॉ एपीएस गहरवार ने नर्स गीता शुक्ला और नर्स अल्का परोछे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। जबकि नर्स अमिता सिंह तथा नर्स राधा चौधरी को दो वार्षिक वेतन वृद्धियां रोकने का नोटिस दिया गया है।


वर्जन...

पूरे मामले की जांच एडीएम इला तिवारी से कराई गई। जांच के बाद प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर शव प्रबंधन में लापरवाही बरतने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही की गई है। संजय गांधी हास्पिटल में 8 अगस्त को प्रात: 4.30 बजे खुशीराम की मृत्यु हुई। इसी दिन सुबह 10 बजे विवेक कुशवाहा की मौत हुई। दोनों के शव प्रबंधन में लापरवाही बरती गई जिसके कारण अप्रिय स्थिति उत्पन्न हुई थी। जवाबदेही तय कर दी गई है।

राजेश कुमार जैन, कमिश्नर, रीवा संभाग




Powered by Blogger.