COLLEGE REOPEN : आज से कालेजों में नए सत्र की शुरुआत, आनलाइन ही लगेंगी क्लास

भोपाल। उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और प्राइवेट कालेजों में नया शैक्षणिक सत्र गुरुवार से शुरू हो जाएगा। हालांकि विद्यार्थियों को कालेज नहीं जाना होगा, उनकी कक्षाएं आनलाइन संचालित की जाएंगी। इसके लिए प्रदेश के छह शैक्षणिक संस्थानों से वीडियो और आडियो लेक्चर तैयार कराए गए हैं। इनमें बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल, जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर, उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान भोपाल, मध्यप्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय भोपाल शामिल हैं।

इन पांच नियमों के चलते आज से कुछ ऐसी बदलेगी आपकी ज़िन्दगी : जेब में पड़ेगा भारी असर 

उच्च शिक्षा विभाग ने आनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। वीडियो और आडियो लेक्चर वेबसाइट पर अपलोड करने के पहले उसे कमेटी देखेगी। वही तय करेगी कि लेक्चर में क्या सामग्री देनी है। इसके पहले प्रोफेसरों को आनलाइन कक्षाओं के लिए प्रशिक्षण भी उच्च शिक्षा विभाग दे चुका है।

15 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स ,स्कूल, कोचिंग इंस्टिट्यूट्स पर होगा फैसला : 100 से अधिक लोग हो सकेंगे शामिल 

कालेजों में लगने जा रही आनलाइन कक्षाओं की देखरेख करने के लिए अधिकारियों की टीम गठित की गई है। हर संभाग में एक-एक अधिकारी आनलाइन कक्षाओं की देखरेख करेंगे। ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन सागर, रीवा, भोपाल संभाग में एक-एक अधिकारी को मानिटरिंग के लिए नियुक्त किया गया है। 

Powered by Blogger.