यात्रियों के लिए खुशखबरी : अब रेलवे चलाने जा रहा सस्‍ते टिकट की AC कोच वाली ट्रेन : मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

आने वाले समय में AC कोच वाली ट्रेन का अनुभव खास नहीं, आम होने जा रहा है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्‍द ही एक ऐसी ट्रेन का सफर संभव होगा जिसके सारे कोच ॠक् होंगे। इसकी स्‍पीड भी बहुत तेज होगी और जनता के लिए कई सुविधाएं इसमें शामिल होंगी। असल में, भारतीय रेलवे अब यात्रियों के लिए यात्रा का सफर बदल देने की कवायद कर रहा है। इस क्रम में यह ट्रेन आकार लेने वाली है। खास बात यह है कि इस ट्रेन के टिकट सस्‍ते ही होंगे। चुनिंदा रूटों पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे ज्यादा रफ्तार वाली ट्रेनों में निकट भविष्य में सिर्फ वातानुकूलित (एसी) कोच होंगे। 

अब दिवाली से पहले नहीं खुलेंगे स्कूल और कॉलेज : शिक्षा मंत्री ने दिया बयान, इस तारीख तक रहेंगे बंद 

अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने की योजना के तहत रेलवे यह तैयारी कर रहा है। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता डीजे नारैन ने कहा कि इन ट्रेनों के टिकट सस्ते होंगे। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि यह नहीं समझना चाहिए कि सभी गैर वातानुकूलित कोचों को एसी कोच से बदल दिया जाएगा। इस समय अधिकतर मार्गों पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे कम है। नारैन ने कहा कि 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाए जाने की स्थिति में वातानुकूलित डिब्बों का होना तकनीकी जरूरत है। भारतीय रेलवे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की बड़ी योजना पर काम कर रहा है।

एशिया की सबसे लंबी जोजिला सुरंग का 15 अक्टूबर से शुरू होगा काम

स्वर्णिम चतुर्भुज पटरियों पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना है। गैर वातानुकूलित डिब्बों के स्थान पर वातानुकूलित डिब्बे सिर्फ उन ट्रेनों में लगाए जाएंगे, जिनकी रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे ज्यादा होगी। 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेनों में गैर वातानुकूलित कोच बने रहेंगे। नारैन ने बताया कि राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियर ट्रेनों को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की इजाजत है। इन ट्रेनों के डिब्बे 130 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे ज्यादा रफ्तार पर चलने के लिए उपयुक्त हैं।

हाथरस कांड : बड़ा खुलासा, घूंघट के अंदर थी नकली ‘भाभी’, दंगा भड़काने वाली महिला की असलियत जान दहला देश 

15 अक्टूबर से फिर से शुरू होगी दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि दिल्ली से कटरा के लिए वंदे भारत ट्रेन 15 अक्टूबर से अपनी सेवा फिर से शुरू करेगी। नवरात्र से पहले जम्मू-कश्मीर के कटरा तक ट्रेन फिर से शुरू करने के संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ उनकी हालिया चर्चा के बाद यह कदम उठाया गया है। कार्मिंक राज्यमंत्री सिंह जम्मू-कश्मीर के उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य हैं। मार्च के अंत में लॉकडाउन के कारण रुकी हुई ट्रेन सेवाओं को क्रमबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जा रहा है।


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookInstagramGoogle News ,Twitter

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे  

Powered by Blogger.