MP : नवरात्र में भक्तों के लिए अच्छी खबर, खुले रहेंगे सभी मंदिर : दर्शनार्थियों को इन शर्तों का करना होगा पालन

                                  


भोपाल। नवरात्र के दौरान माता के सभी मंदिर खुले रहेंगे। दर्शनार्थी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए दर्शन कर सकेंगे। इसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह विभाग को दिशा-निर्देश जारी करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संकट को देखते हुए कुछ मंदिर प्रबंध्‍न समितियों ने नवरात्र के दौरान दर्शनार्थियों के लिए मंदिर बंद करने का निर्णय लिया था। इसको लेकर मुख्यमंत्री ने साफ किया है कि नवरात्र में प्रदेश में सभी माता के मंदिर भक्तों के लिए खुले रहेंगे।

उन्होंने प्रदेशवासियों से यह अपील की है कि वे नवरात्र के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए दर्शन करें। घर में ही माता की पूजा करें। मंदिर प्रांगण और हाल में एक समय में 200 से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों। मंदिर के गर्भ गृह में भीड़ एकत्र न करें। दर्शनार्थियों की लाइनों में पर्याप्त दूरी सुनिश्चित करने का काम मंदिर समिति का रहेगा।


झांकी या गुफा इस प्रकार की न बनाई जाए, जिसके रास्ते संकरे हों या फिर झुककर जाना पड़े। इससे श्रद्धालुओं को अधिक समय लगेगा और भीड़ एकत्र होगी। चल समारोह पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। विसर्जन में भी अधिकतम दस व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे। गृह विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को सभी कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।


हमारी लेटेस्ट खबरों से अपडेट्स रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookInstagramGoogle News ,Twitter

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ जुड़े हमसे   

Powered by Blogger.