केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान : 1 जनवरी से सभी गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्य, बिना FASTAG अब नहीं होगा बीमा

नयी दिल्ली। 1 जनवरी से सभी गाड़ियों के लिए केंद्र सरकार ने फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। केंद्र सरकार के बाद अब यूपी की योगी सरकार ने भी एक बड़ा ऐलान किया है। जिसके अनुसार यदि आपकी गाड़ी पर फास्टैग न हो तो आप उसका बीमा नहीं करा सकेंगे। यानी यूपी में बिना फास्टैग के गाड़ी के बीमा नहीं हो सकेगा।

DRIVERLESS तकनीक कैसे करेगी काम, जानिए - कैसी है देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो..

फास्टैग भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा पेश किया गया था। इसे कार की विंडशील्ड पर चिपकाया जाता है। ये एक स्टिकर जैसा होता है। इससे टोल प्लाज़ा पर टोल ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक रूप से कलेक्ट होता है। जैसे ही गाड़ी टोल बूथ से गुजरेगी तो फास्टैग स्कैन हो जाएगा और टोल गेट पर प्रतीक्षा किए बिना ही आपका टोल चार्ज ऑटोमैटिक रूप से कट जाएगा। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाले लंबे जाम से मुक्ति मिलेगी और सरकार इसीलिए फास्टैग लगवाने की अपील कर रही है।

कैसे पहुंचेगी आप तक कोरोना वैक्सीन ? कैसे काम करेगा CoWin App ? ज़रा समझिए...

2021 के पहले दिन से फास्टैग पूरी तरह से अनिवार्य होने जा रहा है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी इसे लेकर बयान दे चुके हैं। इसलिए ध्यान रहे कि अगर आपकी गाड़ी पर फास्‍टैग न है तो आपको टोल प्‍लाजा से 1 किलोमीटर पहले ही रोका जाएगा। फिर आपको फास्टैग के लिए दोगुनी कीमत अदा करनी पड़ेगी। ऐसी स्थिति में आपको टोल प्रबंधन के स्टॉल पर जाना होगा और फास्टैग दोगुनी कीमत पर खरीदना होगा। इसलिए नुकसान और असुविधा से बचने के लिए पहले ही फास्टैग का इंतजाम कर लें।

Indian Railways: अब नहीं होंगी कोहरे के कारण ट्रेनें लेट, न होगा एक्सीडेंट, तैयार की गइ खास डिवाइस..

आप जिन बैंकों की शाखा और ऑनलाइन बैंकिंग से फास्टैग खरीद सकते हैं उनमें एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी यूनियन बैंक शामिल हैं। और भी कई बैंक हैं जिनसे आप फास्टैग ले सकते हैं। इन बैंकों से सिर्फ 200 रु में फास्टैग खरीदा जा सकता है और इसे न्यूनतम 100 रु में रिचार्ज कराया जा सकता है। यहां भी मिलेगा फास्टैग बैंकों के अलावा आपके पास फास्टैग खरीदने के और भी कई ऑप्शन हैं। जैसे कि सभी राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क प्लाजा, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों, सामान्य सेवा केंद्रों, परिवहन केन्द्रों और पेट्रोल पंप से फास्टैग लिया जा सकता है। करीबी एनएचएआई फास्टैग पॉइंट ऑफ सेल लोकेशन जानने के लिए आप MyFASTag एप डाउनलोड करें। www.ihmcl.com पर विजिट करके भी ये जानकारी ली जा सकती है। या 1033 पर कॉल करें।

UIDAI ने  की घोषणा, अब आप घर बैठे ऑनलाइन Aadhaar Card में अपना नाम, पता, जन्मतिथि कर सकते हैं अपडेट

फास्टैग फास्टैग को कार पर फिक्स करना चाहते हैं तो आपको उसका चिपकने वाला स्टिकर हटाना होगा। फिर ये सुनिश्चित करें कि विंडशील्ड अंदर से साफ हो। वाहन के अंदर से विंडशील्ड के टॉप मिडिल पर स्टिकर चिपकाएं (रियर-व्यू मिरर के बिल्कुल पीछे)। फास्टैग हटाने या बदलने की कोशिश न करें। आपको हर चार पहिया वाहन के लिए एक फास्टैग की आवश्यकता होगी। एक फास्टैग पांच साल के लिए वैलिड रहेगा।

Powered by Blogger.