REWA : पूर्व मंत्री व क्षेत्रीय विधायक राजेंद्र शुक्ल की बड़ी पहल : अब बीहर रिवर फ्रंट के साथ इनको भी मिलेगा बढ़वा : पढ़िए



रीवा. विधानसभ क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए सतत प्रयत्नशील पूर्व मंत्री व क्षेत्रीय विधायक राजेंद्र शुक्ल ने फिर एक बड़ी पहल की है। इसके लिए उन्होंने जिले के आला अफसरों को समझा भी दिया है। जल्द ही विधायक का सपना भी पूरा होगा और क्षेत्रीय नागरिकों को भी सहूलियत मिलेगी।


बता दें कि क्षेत्रीय विधायक सदैव क्षेत्र के विकास के लिए सोचते रहते हैं। नित नई योजनाओं को लेकर जिले के आला अफसरों संग मंत्रणा भी चलती रहती है। इसी के तहत उन्होंने अब बीहर रिवर फ्रंट के साथ इसके किनारे स्थित सभी प्रमुख धार्मिक तथा सार्वजनिक स्थलों के विकास का खाका खींचा है। इसके तहत बाबाघाट, विर्श्वकर्मा मंदिर, पचमठा क्षेत्र, ईदगाह तथा बंदरिया मुक्तिधाम का विकास किया जाएगा। रिवर फ्रंट इन स्थलों के लिए वरदान सावित होगा। उन्होंने बंदरिया मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार से जुड़ी बेहतर व्यवस्था, शेड निर्माण, सुरक्षा व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था एवं सौंदर्यीकरण को शामिल करते हुए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने की सलाह दी है। कहा है कि मुक्तिधाम का सर्वागीण विकास किया जाएगा।


विधायक शुक्ल ने कहा कि नगर निगम मुक्तिधाम की व्यवस्थाओं को बेहतर करने का प्रयास करे। सामाजिक संगठन, 'माता का दरबार सेवा समिति' ने बंदरिया मुक्तिधाम में शेड निर्माण, चबूतरा निर्माण तथा नियमित साफ-सफाई का सराहनीय कार्य किया है। सेवाभाव से काम करने वाले सामाजिक संगठन रीवा की बहुत बड़ी शक्ति हैं। उन्होंने कहा कि जनहित के सभी कार्य प्राथमिकता से किए जाएगे। उन्होंने खन्ना चौराहे में आवागमन में बाधा बन रहे हैंडपंप को हटाकर सड़क को चौड़ा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बंदरिया मुक्तिधाम के विकास के साथ-साथ रतहरा तथा ढेकहा में नए मुक्तिधामों का शीघ्र निर्माण कराया जाएगा ताकि क्षेत्र के लोगों को सम्मान जनक तरीके से अंतिम संस्कार की सुविधा मिले।

कमिश्नर रीवा राजेश कुमार जैन
इस मौके पर कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कहा कि हर व्यक्ति को जीवन के अंत के बाद मुक्तिधाम आना है। हर अंतिम संस्कार स्थल का सुविधाजनक एवं साफ-सुथरा होना आवश्यक है। नगर निगम के अधिकारी मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के लिए तत्काल चार चबूतरों का निर्माण कराएं। मुक्तिधाम की साफ-सफाई भी तत्काल करें। यहां साफ-सफाई के लिए नियमित कर्मचारी तैनात करें। मुक्तधाम में प्रकाश तथा सुरक्षा की भी व्यवस्था कराएं। न सामाजिक संस्था सेवा का पुनीत कार्य कर रही है। इसके लिए संस्था के पदाधिकारियों को बहुत-बहुत बधाई।

कलेक्टर रीवा इलैयाराजा टी
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि मुक्तिधाम ऐसा स्थान है जहां सेवा कार्य के लिए सामान्य रूप से कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था आसानी से तैयार नही होती है। माता का दरबार समिति ने मुक्तिधाम में सेवा देकर सराहनीय कार्य किया है। बंदरिया मुक्तिधाम में सभी आवश्यक इंतजाम कि जाएंगे जिससे सम्मान जनक ढंग से अंतिम संस्कार संपन्ना हो सकें। इसके लिए अलग से प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। रिवर फ्रंट के माध्यम से भी इसके विकास के प्रयास किए जाएंगे।


इस मौके पर पूर्व मंत्री शुक्ल, कमिश्नर जैन तथा कलेक्टर ने कुछ माह पूर्व दिवंगत हुए रीवा के तत्कालीन खाद्य अधिकारी राजेंद्र सिंह ठाकुर की स्मृति में मुक्तिधाम में पौधरोपण किया। इन पौधों का रख-रखाव स्वयंसेवी संस्था करेगी। इसके बाद विधायक शुक्ल ने अधिकारियों के साथ बंदरिया मुक्तिधाम का भ्रमण करके वहां आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए चर्चा की।


इस अवसर पर पूर्व महापौर वीरेंद्र गुप्ता, एसडीएम फरहीन खान, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेंद्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
Powered by Blogger.