REWA : रीवा के संजय गाँधी अस्पताल में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

रीवा। प्रदेश के साथ-साथ रीवा संभाग में भी कोरोना से बचाव के लिये कोरोना टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संभाग के सभी जिलों में तीन-तीन स्थानों पर कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन आयोजित किया गया। रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय रीवा में आयोजित कोरोना टीकाकरण के ड्राई रन का मौके पर जायजा लिया। उन्होंने मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता को निर्देश देते हुए कहा कि शासन द्वारा निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन आयोजित करें। 

SP रीवा ने चाकघाट थाना प्रभारी को किया निलंबित : गाली गलौंच और धमकी का वीडियो हुआ था वायरल

पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मचारियों के पंजीयन संख्या तथा पहचान निर्धारण के बाद उन्हें टीकाकरण कक्ष में ले जायें। टीकाकरण के बाद प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मी को 30 मिनट तक निगरानी कक्ष में विश्राम करना है। टीका लगाने के बाद यदि किसी तरह की कठिनाई महसूस होती है तो आवश्यक उपचार की व्यवस्था की गई है। शासन द्वारा अनुमति दिये जाने के बाद पंजीकृत व्यक्तियों को टीकाकरण का लाभ दें।

इस संबंध में कमिश्नर ने बताया कि रीवा संभाग में 34 हजार 243 स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जायेगा। इसमें शासकीय अस्पताल तथा निजी अस्पतालों के डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्स एवं अन्य चिकित्साकर्मी शामिल हैं। 

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा : नगर को स्वच्छ रखना सबकी जिम्मेदारी सबके सहयोग से ही शहर साफ.-सुथरा और सुंदर बनेगा

टीकाकरण की तैयारियां सभी जिलों में पूरी कर ली गई हैं। शासन के निर्देशों के अनुरूप स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जायेगा। स्वास्थ्य कर्मियों के बाद कोरोना के फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जायेगा। इसमें पुलिस विभाग, राजस्व विभाग, नगरीय निकाय के अधिकारी तथा कर्मचारी शामिल होंगे। इनके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जायेगा। प्रत्येक व्यक्ति को दो बार टीके लगेंगे। इस संबंध में प्रत्येक व्यक्ति को समय पर सूचना दी जायेगी। 


शासन के निर्देशों के परिपालन में आज संजय गांधी अस्पताल में  कोविड-19 के टीके हेतु पूर्व तैयारियों के तहत ड्राई रन किया गया जिसमें 20 हितग्राहियों द्वारा भाग लिया गया संभाग आयुक्त  राजेश कुमार जैन रीवा के मार्गदर्शन में अधिष्ठाता डॉ मनोज इंदुरकर संयुक्त संचालक एवं अधीक्षक डॉक्टर एसपी गर्ग के निर्देशन में डॉ दीपक द्विवेदी सह प्राध्यापक के द्वारा इसका संयोजन किया गया इस कार्यक्रम में डॉक्टर राज नारायण तिवारी एवं डॉक्टर रेड्डी ने भाग लिया ड्राई रन में सर्वप्रथम हितग्राही को सैनिटाइजेशन के उपरांत कोविड-19 पोर्टल पर पंजीकृत किया गया इसके उपरांत टीकाकरण के बारे में बताया गया इसके पश्चात टीकाकरण करके उन्हें ऑब्जरवेशन रूम में रखा गया . इस अवसर पर डॉक्टर नीरा बिभाग अध्यक्ष PSM.डॉक्टर अमरीश मिश्रा डॉक्टर यतनेश त्रिपाठी शामिल रहे।

Powered by Blogger.