MP : सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना के चलते 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक बंद

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. मध्य प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि अब पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षाएं 31 मार्च 2021 तक नहीं लगेंगी. कोरोना के चलते स्कूलों को लेकर मध्य प्रदेश सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक अब प्रदेश में नया शैक्षणिक सत्र 01 अप्रैल 2021 से शुरू होगा. 

नॉनवेज खाने से फैलता है बर्ड फ्लू, पशुपालन मंत्री ने कहा- बंद किया जाएगा मांसाहार की दुकान : जारी होगी एडवाइजरी

इसके अलावा तय किया गया है कि इस शिक्षण सत्र में पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होगी. पहली से आठवीं तक प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन होगा. इस बैठक में तय हुआ कि 10वीं और 12वीं की कक्षाएं जल्द ही शुरू की जाएंगी और इनकी बोर्ड परीक्षा भी होगी. वहीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को हफ्ते में 1 या 2 दिन ही स्कूल बुलाया जाएगा. 

यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें : 9 जनवरी से बिलासपुर-बीकानेर व 11 जनवरी से बिलासपुर-भगत की कोठी ट्रेन शुरू

दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार शाम स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक बुलाई थी. इस बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार और मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस भी शामिल थे. मुख्यमंत्री ने कहा है कि मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में "रैडिकल" परिवर्तन लाना है जिससे यहां की शिक्षा सर्वोत्तम हो सके. 

कटनी के युवक ने पत्नी से 25 लाख की मांग कर ससुराल से निकाला : पति, ससुर और ननद के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि जो अतिथि शिक्षक अच्छा पढ़ाते हैं उन्हें अगले साल भी उसी स्कूल में रखा जाएगा और हर साल मानदेय वृद्धि का भी प्रावधान किया जाएगा. बैठक में शिक्षकों के ट्रांसफर की एक नई पॉलिसी बनाने पर चर्चा हुई जिसके तहत जो शिक्षक लंबे समय से ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, उन्हें बड़े स्थानों पर और शुरुआत में सभी की पोस्टिंग कुछ सालों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में की जाए

Powered by Blogger.