INDORE HOLI SPECIAL : रंगों में केमिकल की वजह से आती है त्वचा और बालो में परेशानी : महिलायें जरूर पढ़े ये काम की खबर

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

इंदौर . प्री एंड पोस्ट होली स्किन और हेयर केयर की अवेयरनेस हेतु सेमिनार क्रिएट स्टोरीज सोशल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा किया गया । इस ऑनलाइन सेमिनार में हेयर एंड स्किन एक्सपर्ट सीमा सोनी ने सभी से महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने कहा की होली मतलब रंगों का त्योहार एवं अपनों का साथ, मस्ती और धमाल है, लेकिन अभी महामारी का दौर चल रहा है और पहले की तरह लोग सार्वजानिक तरीके से इसे भले ही ना मना पायें लेकिन 'मेरी होली-मेरे घर' के तेहत अपने घरों तक सीमित करते हुए मनाएंगे।

दमोह-जबलपुर हाईवे पर बस व ट्राला की जोरदार भिंड़त, 70 से अधिक यात्री घायल

उनका कहना था कि रंगों का ये त्योहार खुशियां लेकर तो आता है परंतु साथ में कुछ तकलीफें भी दे जाता है। होली के बाद लोगों को कई परेशानियों से दो चार होना पड़ता है खासतौर पर स्किन और बालों से जुड़ी परेशानी तो आम बात हैं। आजकल के रंगों में केमिकल अधिक है और यदि बाल और त्वचा की पहले और बाद में केयर ना करें तो कई समस्याएं देखने को मिलती है जैसे आंखों के नीचे सूजन, आई एलर्जी, रेषेस, इचिंग, ड्राईनेस, जलन, छोटे छोटे पिंपल्स, हेयर फॉल, रफ एंड ड्राई हेयर्स, बालों का टूटना आदि।

एक अप्रैल से विभिन्ना कोर्सेस की आफलाइन परीक्षा कराने जा रहा DAVV, प्रवेश पत्र जारी : विद्यार्थियों की बढ़ी चिंता

प्री होली केयर में

उन्होंने बताया कि त्वचा की बात करें तो, स्किन को पूरी तरह हाइड्रेट करें इसके लिए होली खेलने के पहले नहायें और फिर पूरी बॉडी को मॉइस्चराइजर करें इसमें आप कोल्ड क्रीम या बॉडी लोशन या आयल लगा सकते है जैसे बेबी आयल, नारियल, बादाम आदि। बालों की बात करें तो, बहुत से लोग ये मानते हैं कि बालों को गंदा होना ही है, तो इसे शैंपू करने से क्या फायदा, लेकिन बालों में पहले से पड़ी गंदगी कलर के साथ मिलकर आपके बालों को और भी डैमेज कर सकती है। पहले बालों को अच्छे से धो लें। इनमें कंडीशनिंग करें फिर सुखाने के बाद इसमें तेज लगाये जैसे नारियल का तेल, बादाम का तेल, ऑलिव ऑइल आदि, ये कलर को आपके स्कैल्प (बालों के जड़) तक पहुंचने से रोकता है। नाखूनों की बात करें तो, अपने नाखूनों में नेलपेंट का सिंगल या डबलकोट अपने हाथों और पैरों के नाखूनों पर लगाएं एवं फिर वेसलीन को एक और बार लगाएं। न होली के बाद जब आप थिनर से अपना नेलपेंट हटाएंगे, तो आपके नाखून लगभग पहले जैसे ही नजर आएंगे।

इंदौर में देर रात दो बदमाशों की मेन रोड पर चाकुओं से गोदकर हत्या : इलाके में मच गया हड़कंप

रंग निकालने में साधारण पानी का उपयोग करें

रंग खेलने के बाद की बात करें तो एक बात हमेशा याद रखें की रंग को निकलने के लिए साधारण पानी का ही प्रयोग करें क्योंकि गर्म पानी से नहाएंगे या कलर निकालेंगे तो कलर और पक्का होगा और कलर निकालने में दिक्कत आएगी। साथ ही त्वचा और बालों की समस्या भी हो सकती है।

अजब गजब : दूसरे की पत्नी को वश में करने अखबार में तांत्रिकों के विज्ञापन देखकर करवाता था तंत्र : फिर ..

त्वचा से रंग यदि निकलने में तकलीफ आए तो एक चम्मच बेसन, एक चम्मच पीसी मसूर दाल, दो चम्मच दही, एक चम्मच निम्बू का रस, 3-4 बूंद तेल (नारियल, बादाम, ऑलिव आदि कोई भी) इसको बनाने के बाद पांच से सात मिनट चेहरे पर लगाए और हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से धो लें इसके बाद टोनिंग और मॉइस्चराइज करें।

Powered by Blogger.