REWA : शहर में सबसे बड़ा किचन सेंटर “विघ्नहर्ता सेवा संस्थान“ जिसकी मुख्यमंत्री से लेकर कलेक्टर तक कर चुके है तारीफ : 12 हजार लोगों तक पहुंचाया भोजन

रीवा। कोरोना आपदा में जब आम जनता घरों में कैद रहकर महामारी से बचाव कर रही थी। तब विघ्नहर्ता सेवा संस्थान के कार्यकर्ता व वालेंटियर पुलिस व प्रशासन के साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़े नजर आए। कोरोना महामारी की भयावहता को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन तो लगा दिया, लेकिन दिहाड़ी मजदूर, झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले व सफर करने वाले राहगीर दाने-दाने को मोहताज हो गए।

REWA CORONA UPDATE : महामारी से राहत की खबर / आज 1425 सेंपल जांच में मिले 39 मरीज, 1156 एक्टिव केस, 189 मरीज हुए स्वस्थ्य तो सरकारी रिकार्डों में हुई एक सैकड़ा मौतें

ऐसे में “विघ्नहर्ता सेवा संस्थान“ के प्रमुख कमलेश्वर द्विवेदी ने ठाना कि वह किसी भी असहाय को भूखा नहीं सोने देंगे। इसके लिए उन्होंने वार्ड क्रमांक 5 त्रिमूर्ति नगर स्थित मां दुर्गा मंदिर प्रांगण में शहर का सबसे बड़ा किचन स्थापित किया। वे सभी शासकीय व प्राइवेट संस्थानों में संदेश भेजवाए कि अगर कोई भूखा है तो जरूर हमको याद करे। इसके लिए वे हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए। ओवरहाल 400 पैकेट प्रति दिन के हिसाब से एक माह में 12 हजार भूंखे और जरूरतमंद लोगों को भोजन करा चुके हैं।

फिर दहला रीवा / दो दर्जन बदमाशों ने मोहल्ले में घुसकर कट्टे से 15 मिनट तक की दनादन फायरिंग : इलाके में मचा हड़कंप

रोजाना 20-25 कार्यकर्ता दे रहे सेवा

विघ्नहर्ता ग्रुप के कमलेश्वर द्विवेदी ने बताया कि प्रतिदिन 20 से 25 कार्यकर्ता सुबह से भोजन बनाने में लग जाते हैं। इसके बाद स्थानीय जन, जितना जिससे हो सकता है, खाद्य सामग्री पहुंचा जाते हैं। लगभग प्रतिदिन 400 के आस-पास भोजन के पैकेट तैयार किए जाते हैं। जो कि रीवा के वार्ड क्रमांक एक से वार्ड क्रमांक 45 व आसपास के ग्रामीण अंचलों में भी “विघ्नहर्ता सेवा संस्थान“ के कार्यकर्ता खुद जाकर पहुंचाते हैं। किचन का निरीक्षण खुद जिला कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी कर चुके है। वे किचेन का जायजा लेते हुये सभी कार्यकर्ताओं का उत्साह वर्धन कर बधाई दे चुके है। उन्होंने कहा था कि आप की पूरी टीम बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है। आप लोग आगे भी इसी तरह कार्य करते रहे। वे कार्यकर्ताओं को कोरोना वालेंटियर्स की टी शर्ट व कैप देकर सम्मानित भी किए थे। आज कल शहर में ये टीशर्ट व कैप की चर्चा रहती है।

अंतिम संस्कार के बाद शनिवार की सुबह परिजन अस्थियां लेने पहुंचे तो पैरों तले से खिसक गई जमींन : पढ़िए पूरी खबर

पुलिस कप्तान ने बांधे थे तारीफों के ​पुल

किचन का निरीक्षण खुद पुलिस कप्तान राकेश सिंह से लेकर एएसपी शिव कुमार वर्मा तक कर चुके है। वे सभी कार्यकर्ताओं का उत्साह वर्धन कर पूरी टीम को बधाई दी थी। एसपी ने कहा था कि आप लोग इस महामारी के दौर में सच्ची जन सेवा कर रहे है। ईश्वर आपको इतनी शक्ती प्रदान करें कि आप लोग इसी लगन से जरूरतमंदों की सेवा करते रहे। यहां पर पूर्व मंत्री व रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल ने ​किचन का जायजा लेकर संपूर्ण सहयोग की बात कही थी। उन्होंने धर्म की व्याख्या बताते हुए कहा कि धर्म का साक्षात दर्शन यहां पर होता है। ऐसा सेवा के लिए उत्साह व जज्बा पहली बार ​जीवन में दिखा है। मेंबरों के अनुसार उनके माता-पिता पहले तो कही कोरोना न हो जाए डरते थे, लेकिन जब उन्होंने देखा कि उनका बेटा पवित्र उद्देश्यों को लेकर जा रहा है तो वह भी सपोर्ट करने लगे।

बिछिया थाना ने शुरू की अनोखी पहल : शनिवार को सड़क से लेकर मोहल्लों तक गूंजने लगी बाहबाही, ना लाठी ना चालान फूल देकर घर भेज रही पुलिस

किचन के अंदर कोरोना गाइडलाइन का पालन

विघ्नहर्ता के किचन में कोरोना नियमों के साथ साथ स्वच्छता व शुद्धता का ध्यान रखा जाता है। यहां पर सभी कार्यकर्ता मास्क, ग्लब्स एवं सुरक्षा के सभी उपकरणों का उपयोग करते हैं। इसी के साथ ही भोजन बाटने के साथ-साथ सभी राहगीरों को, बस्तियों में मास्क और सेनेटाइजर का भी संस्था द्वारा वितरण किया जाता है। “विघ्नहर्ता सेवा संस्थान“ के जन हितैषी कार्य को देखकर नगर के वरिष्ठ लोग कमलेश्वर द्विवेदी का हौसला बढ़ाने के लिए आगे आए है। इस कार्य में वरिष्ठ लोगों लेकर जनप्रतिनिधि व अफसरों का भी सहयोग मिला है।

Powered by Blogger.