UG-PG की परीक्षाएं जून व जुलाई में होंगी आयोजित, 18 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल : पढ़िए पूरी खबर..

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


           

भोपाल। प्रदेश के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में यूजी व पीजी की परीक्षाएं जून व जुलाई में आयोजित की जाएंगी। इसमें यूजी-पीजी के करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। ये सभी परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति पर आयोजित होंगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिए हैं। यूजी-पीजी की अंतिम वर्ष और शेष परीक्षाओं को जून और जुलाई में बांट दिया है।

लोन दिलाने के नाम पर युवक ने विवाहिता से की दोस्ती, शादी का झांसा देकर बनाए संबंध, ढाई साल तक करता रहा शारीरिक शोषण

इस संबंध में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) की परीक्षा समिति की बैठक ऑनलाइन ली गई। इसमें परीक्षा के आयोजन से लेकर नोडल केंद्र बनाए जाने की चर्चा हुई। बीयू प्रदेश के 315 कॉलेजों में नोडल केंद्र बनाएगा। यूजी व पीजी की परीक्षाओं में करीब तीन लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। बीयू द्वारा परीक्षा के आयोजन की पूरी तैयारी कर ली गई है। जून के प्रथम या दूसरे सप्ताह से परीक्षा ली जाएगी।

CM शिवराज का प्रदेशवासियों से आग्रह :15 मई तक सब कुछ करे बंद, कड़ाई से जनता कर्फ्यू का करें पालन

बता दें, कि प्रदेश के सभी आठ विश्‍वविद्यालयों में यूजी-पीजी में करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। जून में होने वाली परीक्षाओं के रिजल्ट जुलाई और जुलाई में होने वाली सभी परीक्षाओं के रिजल्ट अगस्त में जारी किए जाएंगे।

मर गई मानवता / गर्लफ्रेंड को खुश करने पांच लोगों को ढाई-ढाई लाख रुपए में बेचे टोसी के इंजेक्शन : फिर ...

ऐसे होगी परीक्षा

विवि निर्धारित तिथि में सभी विषयों के पेपर वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। विद्यार्थी पेपर को हल करेंगे। इसके बाद विद्यार्थी सभी उत्तरपुस्तिकाओं का एक पैकेट तैयार कर विवि द्वारा निर्धारित किये गए केंद्रों पर जमा करेंगे।

जिले के बाहर के विद्यार्थी डाक से भेजेंगे

जिले के बाहरी परीक्षार्थी विवि के पते पर डाक द्वारा निर्धारित की गई तारीख में उत्तरपुस्तिका भेजेंगे। इसकी रसीद उन्हें संभालकर रखना होगी। निर्धारित तारीख के बाद उत्तरपुस्तिकाएं स्वीकार नहीं की जाएंगी, जबकि स्थानीय विद्यार्थियों को विवि कार्यालय में ही उत्तरपुस्तिकाओं को जमा करना होगा।

परीक्षाओं की तैयारी कर ली गई है। जून के प्रथम या दूसरे सप्ताह में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

एच एस त्रिपाठी, रजिस्ट्रार, बीयू

Powered by Blogger.