GOOD NEWS : अब रेगुलर ट्रेनों की तरह चलेंगी एक्सप्रेस और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनें, स्पेशल किराया भी खत्म

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

लखनऊ. Special Trains and Special Fares For Express Trains Over. रेल मंत्रालय ने एक जरूरी फैसला लेते हुए कहा है कि अब मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनें रेगुलर ट्रेनों की तरह चलेंगी। कोविड-19 को देखते हुए रेगुलर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाया जा रहा था। लेकिन अब इन ट्रेनों का फिर से सामान्य की तरह होगा। यानी ये ट्रेनें फिर से रेगुलर नंबर के साथ दौड़ेंगी। साथ ही स्पेशल किराए के दिन भी अब लदने वाले हैं, फिर से पुराना रेगुलर किराया लागू होगा। अभी स्पेशल के रूप में चल रही ट्रेनों में नॉर्मल से 30 प्रतिशत ज्यादा किराया वसूला जा रहा है। रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो अगले कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे। इस फैसले के बाद स्पेशल ट्रेन का चार्ज यात्रियों को अलग से नहीं देना होगा। सामान्य किराया लागू होगा।

एडवांस बुकिंग के लिए भी नियम

सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि एडवांस में बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से न ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और न ही कोई पैसा वापस किया जाएगा। रेलवे का यह भी कहना है कि भले ही स्पेशल किराया खत्म किया जा रहा है लेकिन ट्रेनों का किराया प्री-कोविड लेवल पर ही रहेगा। पहले की तरह कम्बल, कंसेशन और पैंट्री की सुविधा बहाल नहीं होगी। यह यात्रियों को अपने साथ लेकर आना होगा।

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला : अप-डाउन करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, जनरल टिकट वाला सिस्टम खत्म : पढ़िए यह काम की खबर

Powered by Blogger.