Richest people in the world : दुनिया के 10वें सबसे रईस हैं मुकेश अंबानी : Elon Musk सहित इन रईस व्यक्तियो के पास है billion dollars

India Top Rich List: भारत के दो सबसे अमीर व्यक्तियों के बीच संपत्ति की रेस (Wealth Race) इन दिनों दिलचस्प हो चुकी है. शेयर मार्केट (Share Market) की चाल के हिसाब से कभी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) तो कभी गौतम अडानी (Gautam Adani) आगे निकल जा रहे हैं. बीते दिनों भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे रईस व्यक्ति का दर्जा पाने के बाद गौतम अडानी फिर मुकेश अंबानी से पीछे आ गए हैं. हालांकि दोनों के बीच संपत्ति का फासला इतना कम बचा है, कि कभी भी लिस्ट की सूरत बदल सकती है.

Exercise for Knee and Back Pain : कमर और घुटनों के दर्द से पाएं छुटकारा, रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये 3 Exercise

दोनों लिस्ट में अडानी से आगे हैं अंबानी

फोर्ब्स की रियल टाइम लिस्ट (Forbes Real Time Billionaires List) और ब्लूमबर्ग के इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) दोनों के हिसाब से अभी मुकेश अंबानी भारत समेत एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. दोनों ही सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन 10वें पायदान पर हैं. उनके ठीक बाद 11वें पायदान पर अडानी समूह के गौतम अडानी हैं. अडानी हाल ही में फोर्ब्स की रियल टाइम लिस्ट में 10वें पायदान पर पहुंच गए थे.

knee pain natural treatment : रिसर्च में वैज्ञानिकों ने घुटने के दर्द का निकाला नेचुरल तरीका, इस पेड़ की पत्तियों के अर्क से घुटने के दर्द में मिलेगा आराम

इतनी है अंबानी और अडानी की दौलत

फोर्ब्स की रियल टाइम लिस्ट के अनुसार, अभी मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 90.5 बिलियन डॉलर है. ब्लूमबर्ग इंडेक्स पर उनकी कुल संपत्ति 89.2 बिलियन डॉलर है. वहीं गौतम अडानी का कुल नेटवर्थ फोर्ब्स की लिस्ट के हिसाब से 89.9 बिलियन डॉलर और ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार 86.3 बिलियन डॉलर है. इस तरह देखें तो दोनों ही लिस्ट के हिसाब से मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच का फासला बेहद कम है.

जानिए वह वजहें जिसकी वजह से मर्दों से ज्यादा महिलाएं करने लगी हैं love making की पहल

लिस्ट में टॉप पर हैं Elon Musk

ग्लोबल लेवल पर देखें तो दोनों लिस्ट Elon Musk को दुनिया का सबसे रईस व्यक्ति मानती है. फोर्ब्स के हिसाब से उनकी संपत्ति 239.3 बिलियन डॉलर है, जबकि ब्लूमबर्ग की लिस्ट में उनकी दौलत 238 बिलियन डॉलर है. फोर्ब्स के हिसाब से फ्रांस के Bernard Arnault 194.6 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि ब्लूमबर्ग की लिस्ट में वह 166 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. ब्लूमबर्ग की लिस्ट में जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनके पास 186 बिलियन डॉलर की दौलत है. हालांकि फोर्ब्स की लिस्ट के हिसाब से बेजोस 187.3 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

जानिए जो लोग सेक्स नहीं करते तो उनके शरीर पर क्या-क्या प्रभाव पड़ते हैं?

अडानी की दौलत बढ़ा सकती है ये कंपनी

शेयर बाजार में मुकेश अंबानी की 9 कंपनियां लिस्टेड हैं. हालांकि ये सभी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी हैं. वहीं अडानी समूह की अब 7 कंपनियां शेयर मार्केट में आ चुकी हैं. एफएमसीजी कंपनी अडानी विल्मर इसी सप्ताह शेयर मार्केट में लिस्ट हुई है. डिस्काउंट पर लिस्टिंग के बाद कंपनी ने पहले दिन भी 16 फीसदी की तेजी दर्ज की थी. आज के कारोबार में भी इस स्टॉक का शानदार परफॉर्मेंस जारी है. अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज इसकी प्रमोटर है. इसका एमकैप उछलने के कारण इंडेक्स अपडेट होने पर अडानी की दौलत में इजाफा देखने को मिल सकता है.

Powered by Blogger.