REWA : रीवा के हर्ष ने बढ़ाया देश का मान : तैयार कर दी ऐसी डिवाइस की जान के उड़ जाएंगे आपके होश, PM मोदी ने बुलाया दिल्ली


रीवा। प्रतिभाएं महज बड़े शहर या महानगरों में ही नही होती है बल्कि हुनरमंद छात्र कहीं भी अपनी बुद्घि का लोहा मनवाने के बाध्य कर देते है। ऐसे होनहार छात्रों रीवा का हर्ष वाजपेयी भी शामिल हो गया है। वह रीवा ही नहीं मध्यप्रदेश और देश का मान बढ़ाया है। जहां इस होनहार छात्र ने हेल्थ के लिए एक ऐसी डिवाईस तैयार की है कि कोई भी व्यक्ति कहीं से भी बैठे-बैठे अपने लोगो के हेल्थ की जानकारी ले सकते है तो रीवा का शायद यह पहला छात्र होगा जिससे प्रधानमंत्री न सिर्फ मुलाकात कर रहे है बल्कि बैठ कर उससे सीधे तौर चर्चा करेगे। इसके लिए हर्ष को दिल्ली बुलाया गया है।

रीवा में रोजगार मेला : 1062 युवाओं को मिले विभिन्न कंपनियों से आफर लेटर

दिल्ली ट्रेन से हो रहा रवाना 

हर्ष वाजपेयी 27 मार्च को रीवा-आनंद विहार ट्रेन से दिल्ली के लिए रवाना हुए। जहां दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनसे चर्चा करेंगे। रेलवे स्टेशन पर ही कई सामाजिक संस्थाएं हर्ष को सम्मानित करेंगी। 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले हर्ष की इस उपलब्धि पर केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 रीवा एवं जबलपुर के समस्त स्टाफ ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

पीटीएस से पीके स्कूल मार्ग पर में 45 लोगों का अतिक्रमण तोड़ा : भाजपा पार्षद ने स्वयं हटवाई बाउंड्रीवाल

हर्ष की क्या ईजी हेल्थ 

जानकारी के तहत केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 में पढ़ने वाले छात्र हर्ष बाजपेयी द्वारा एक डिवाइस तैयार किया गया है। जिसका नाम ईजी हेल्थ है, इससे घर बैठे शरीर की दो प्रमुख माप जिसमे तापमान व पल्स रेट को मापा जा सकता है। इसके लिए यह डिवाइस मात्र 15 सेकंड में वाईफाई से जुड़े हुए डेटाबेस और एप में चला जाता है। जिसको विश्व मे कही भी देखा जा सकता है।

दूसरे मरीजों की जिंदगी बचाने वाले जूनियर डॉक्टर ने हारी जिंदगी की जंग, दिल्ली जाने से पहले ही हवाई पट्टी में थम गई सांस

हर्ष का कहना है कि कोरोना के समय हेल्थ को लेकर लोग परेशान थें और वे अपने इस रिसर्च में जुट गए, शुरुआत में सफलता मिली तो उसके द्वारा इसमें ईमेल और फोन कॉल अलर्ट सिस्टम भी जोड़ा। ताकि किसी प्रकार की समस्या होने पर डिवाइस तुरंत अलर्ट कर सके।

Powered by Blogger.