MP BUDGET 2021-22 : रीवा गोविंदगढ़ के एतिहासिक किले को निजी हाथों में सौंपा जाएगा, हेरिटेज होटल और वियर बार बनाकर लोगों को किया जाएगा आकर्षित

 

MP BUDGET 2021-22 : रीवा गोविंदगढ़ के एतिहासिक किले को निजी हाथों में सौंपा जाएगा, हेरिटेज होटल और वियर बार बनाकर लोगों को किया जाएगा आकर्षित

मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने 9 मार्च (बुधवार) को वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया। ऐसे में विंध्य वासियों को क्या मिला आम जनता जानना चाहती है। बजट के जानकारों ने बताया कि रीवा में टूरिज्म की संभावनाओं को देखते हुए गोविंदगढ़ के एतिहासिक किले को निजी हाथों में सौंपा जाएगा। जहां हेरिटेज होटल और वियर बार बनाकर लोगों को आकर्षित किया जाएगा। इसी के साथ ही उर्जाधानी सिंगरौली में माइनिंग कॉलेज खोली जाएगी।

READ MORE : छत्तीसगढ़ से बिलासपुर और जांजगीर में फर्जी आधार कार्ड दिखाकर तीन कैमरे लेकर रीवा भागा बदमाश

साथ ही निजी सेक्टर में 41 हजार लोगों के रोजगार देने का दावा किया गया। ऐसे में विंध्य क्षेत्र के हिस्से में 10 हजार के आसपास रोजगार मिलने की संभावना है। क्योंकि रीवा में तीन सीमेंट प्लांट और एशिया का सबसे बड़ा 750 मेगाबाट का सोलर प्लांट है। वहीं सतना में सात और सीधी में एक सीमेंट प्लांट है। जबकि सिंगरौली में एक दर्जन बड़े उद्योग है। जिससे विंध्य में काफी लोगों को रोजगार मिलने की संभा​वना है।

READ MORE : हालात से लड़ते हुए पहले खुद को संवारा, अब देशभर की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने की सीख दे रहीं आशा

विंध्य इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को झटका

नए बजट में विंध्य इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को बड़ा झटका लगा है। यहां उम्मीद थी ​कि बनारस और प्रयागराज से उद्योग कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। लेकिन नए बजट में इस मुद्दे पर चर्चा ही नहीं हुई। जबकि औद्योगिक केन्द्र विकास निगम रीवा के रेकार्ड में रीवा, सतना, सिंगरौली 700 हेक्टेयर से अधिक जमीन अधिग्रहीत की गई है। वहीं शडोल संभाग में इंडस्ट्रियल एरिया डवलपमेंट के लिए 100 एकड़ से अधिक जमीन आरक्षित की गई है।

READ MORE : घर से बेदखल युवक का ऑटो से नाली में लटका हुआ मिला शव, महाजन टोला में हड़कंप : जांच में जुटी पुलिस

14 सड़कों का होगा विकास

नए बजट में रीवा जिले की 14 सड़कों का अपरीक्षित मद में विकास प्रस्तावित किया गया है। क्योटी-जनकाई मार्ग पनियारी घाट तक, चौखंडी से तोमरनपूर्ण एवं कल्याणपुर मोड होते हुए दुअरानाथ मंदिर तक मार्ग निर्माण एवं पुलिया निर्माण, गाढा 128 खटिकान टोला मार्ग एवं पुलिया निर्माण, डभौरा क्षेत्र के पिपरहा पहुंच मार्ग डभौरा बस्ती तक प्रधानमंत्री सड़क, सेमरिया बाईपास में यमुना प्रसाद शास्त्री महाविद्यालय रोड का सुदढीकरण, सोहागी बड़ागांव भुराय मार्ग से धोबा नाला के पास से स्कंद माता मार्ग का डामरी करण का कार्य होगा।

READ MORE : दर्दनाक सड़क हादसा : कक्षा दसवीं की परीक्षा देकर लौट रहें तीन छात्र छात्राओं को तेज रफ्तार ट्रक ने कुचला

इसी तरह हनुमना क्षेत्र के पिपराही से जडकुंड मार्ग, मउगंज और हनुमना में सड़क में डिवाइडर निर्माण, देवतालाब से तमरी रोड में ढनगन से हटवा सारैहान पुलिया मार्ग, मनगवां हनुमना रोड पर पहाड से दुअरा मार्ग, शिवपुरवा से उमरी होकर पहाड से बाया टिकरी मार्ग, रीवा शहर के एजी कॉलेज तिराहा से निपानिया तिराहे तक मार्ग, निपानिया तिराहे से तमरा मार्ग टाइगर सफारी तक चौड़ीकरण, विक्रम पुल से निपानिया पुल बाया घोघर मार्ग का चौड़ीकरण शामिल है।

Related Topics

Latest News