REWA : हवास का पुजारी सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल हुआ निलंबित : छात्रा पर बना रहा था अनैतिक संबंध बनाने का दबाव, आदेश जारी

           

( ग्राउंड एमपी 17 ऋतुराज द्विवेदी की रिपोर्ट ) रीवा/भोपाल। इस वक्त की बड़ी खबर निकल कर आ रही है आयुक्त लोक शिक्षण संचलनालय भोपाल ने की बड़ी कार्रवाई हुई है। मार्तंड स्कूल क्रमांक 2 के प्राचार्य अमरेश सिंह पर गिरी कार्यवाई कि गाज। अमरेश सिंह स्कूल की छात्रा को ब्लैकमेल कर रहे थे, छात्रा और प्राचार्य के बीच की बातचीत का आपत्तिजनक ऑडियो वायरल हुआ था आयुक्त लोक शिक्षण संचनालय ने मांगी थी जांच रिपोर्ट, रिपोर्ट के आधार पर किया गया प्राचार्य को निलंबित, पुलिस अधीक्षक रीवा नवनीत भसीन ने भी मामले को लिया संज्ञान में। रीवा न्यूज़ मीडिया ने प्रमुखता से इस मुद्दते को उठाया था जिसपर जांच कर कार्यवाही की गई।

 

मार्तंड 2 के प्राचार्य का अश्लील ऑडियो वायरल : स्कूल में जांच करने पहुँची टीम, प्राचार्य रीवा छोड़ फरार

आपको बता देंगे लोक शिक्षण संचनालय अभय वर्मा द्वारा यह रिपोर्ट मांगी गई थी. जिसमे रीवा कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा एक जांच कमेटी गठित की गई थी जहां कल जांच कमेटी द्वारा सभी स्कूल के शिक्षकों को एक कक्ष में बुलाकर लिखित तौर पर अपने अपने शब्दों में जानकारी देने को कहा गया वहीं उक्त ऑडियो स्कूल के समस्त शिक्षकों को कक्ष के अंदर सुनाएं भी गए , जहाँ यह बताया गया कि यह ऑडियो प्राचार्य अमरेश सिंह का ही है, जहां जांच के दौरान 3:00 बजे रिपोर्ट भोपाल लोक शिक्षण संचनालय को सौंपी गई जिसके आधार पर देर शाम निलंबन के आदेश जारी किए गए।

शिक्षा जगत को शर्मशार करने वाली खबर : राजनिवास कांड के बाद स्कूल प्रिंसिपल का छात्रा से अनैतिक संबंध बनाने का आडियो वायरल

यह था मामला 

शहर के मध्यांचल में स्थित शाउमावि मार्तंड क्रमांक-2 के प्राचार्य ने अपने विद्यालय में अध्ययनरत एक छात्रा को उसके सहपाठी के साथ कमरे में देखे जाने को न सिर्फ अपने मोबाइल में कैद किया था बल्कि छात्रा पर मामले को लेकर एवं उसके घर में माता-पिता से बता देने के एवज में बड़ी कीमत की मांग की। छात्रा इतनी डर गई कि डर के मारे उसने कहा कि सर आप जो कहेंगे मैं सब करने को तैयार हूं जहां बुलाएंगे वहां जाऊंगी लेकिन प्लीज मेरे घर में मेरे पापा पिता को मत बताइएगा नहीं तो मेरी पूरी जिंदगी खराब हो जाएगी।

सर्किट हाउस रेपकांड : पीड़िता ने बताई रूह कापने वाली आपबीती; करोड़ों के मालिक हैं संत, खुश कर दो जिंदगी बन जाएगी, बोला मेरे बब्बा अयोध्या मंदिर के अध्यक्ष हैं, फिर...

देखे जारी आदेश 


                  

शा. उ. मा. वि. मार्तंड 2 के प्राचार्य छात्रा के मोबाइल पर जो ऑडियो वायरल हो रहा है जिसमें स्पष्ट सुना जा सकता है कि किस-किस तरह की बातें छात्रा से कर रहे हैं और क्या मांग कर रहे हैं। किस तरह से उसे अकेले आने को कह रहे हैं और स्कूल मे अकेले बुला रहे हैं। मामला जैसा ही मीडिया के माध्यम से वायरल हुआ और आयुक्त लोक शिक्षण मध्यप्रदेश भोपाल को इसकी जानकारी हुई तो तत्काल उन्होंने कलेक्टर सहित जेडी रीवा को मामले की बस्तुस्थिति पता करने के लिए कहा।

जेडी ने भेजा प्रस्ताव 

जेडी के निर्देश के पालन में जिला शिक्षा अधिकारी रीवा गंगा प्रसाद उपाध्याय ने अपने कार्यालय की परिवाद समिति जिसकी अध्यक्ष योग कार्यालय में पदस्थ सहायक संचालक आरती सिंह की अध्यक्षता में 4 सदस्य टीम का गठन किया जिसमें योजना अधिकारी सुदामा लाल गुप्ता, उत्कृष्ट विद्यालय की व्याख्याता अनीता विश्वास सहित बीडी सिंह एनजीओ प्रभारी आज सुबह 12:00 बजे स्थानीय मार्तंड क्रमांक 2 पहुंचे। जहां प्राचार्य लापता एवं मेडिकल अवकाश पर बताए गए आनन-फानन में प्रभारी प्राचार्य ने विद्यालय में पदस्थ लगभग 40 से 50 शिक्षकों को एक कक्ष में बैठाया एवं ऑडियो सुनाया। तथा सभी से इस संबंध में लिखित प्रश्न उत्तर बयान लिया जांच समिति ने सभी शिक्षक शिक्षिकाओं के लिखित बयान के आधार पर जांच प्रतिवेदन जेडी रीवा को भेजा जहां पर प्रथम दृष्टया प्राचार्य मार्तंड क्रमांक 2 अमरेश सिंह  की ऑडियो में आवाज होना स्वीकार किया। 

वही जेडी ने समिति द्वारा प्रस्तुत जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी प्राचार्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने का प्रस्ताव आयुक्त लोक शिक्षण मध्यप्रदेश भोपाल को फैक्स के माध्यम से भेजा था.  

Powered by Blogger.