GOOD NEWS : MP में 12वीं पास कर कॉलेज जाने वाली छात्राओं को मिलेंगे 25 हजार रुपए

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 लॉन्च कर दी है। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पर उन्होंने घोषणा की है कि मध्यप्रदेश में 12वीं पास कर कॉलेज जाने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपए मिलेंगे। ये राशि दो किश्तों में मिलेगी। एडमिशन लेने पर साढ़े 12 हजार और पढ़ाई करने पर दूसरी किश्त मिलेगी। इसके अलावा डॉक्टर बनने में प्राइवेट कॉलेज में पढ़ी, तो उसकी फीस भी सरकार भरेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि अब हर साल 2 मई से 12 मई तक लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा।

नवविवाहिता का हैरान कर देने वाला मामला : पति की गैर मौजूदगी में ससुर ने किया रेप, तीन महीने की गर्भवती

लाड़ली लक्ष्मी पंचायत घोषित करने का ऐलान

सीएम शिवराज सिंह ने पंचायतों को लाडली लक्ष्मी पंचायत का दर्जा दिए जाने का भी ऐलान किया है। सीएम शिवराज ने कहा कि ऐसी पंचायत जहां एक भी बाल विवाह नहीं होगा, लाडलियों का स्कूल में 100 % प्रवेश होगा। सभी बेटियों का टीकाकरण होगा, कोई लाडली कुपोषित नहीं होगी। कहीं भी बालिका अपराध नहीं होगा, तो ऐसी पंचायतों को लाडली लक्ष्मी पंचायत घोषित किया जाएगा। इसके अलावा सभी जिले, ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर तक लाडली लक्ष्मियाें से सीएम वर्चुअली माध्यम से जुड़े। मुख्यमंत्री लाडली बेटियों से लगातार संवाद कर सकें, इसलिए लाडली ई-संवाद ऐप का लोकार्पण किया।

BIG BREKAIG : उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह समेत बरेली, मुरादाबाद और हरिद्वार सहित कई स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी

इस योजना के तहत वर्ष 2007 से अब तक 42.08 लाख से अधिक बालिकाओं का रजिस्ट्रेशन हुआ है। कक्षा 6, कक्षा 9वीं, कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं में प्रवेशित 9.05 लाख बालिकाओं को 231.07 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति का वितरण किया गया। लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ देने के लिए बालिका शिक्षा की निरन्तरता को किया गया सुनिश्चित गया है।

आनलाइन हुई सगाई : अब बिना दहेज और सिर्फ 11 बरातियों की उपस्थिति में होगी MBA युवती की शादी

Powered by Blogger.