तीन साल की गारंटी के साथ मार्केट पर 10 रुपये में मिल रहा 7 और 12 वॉट के ये पांच LED बल्ब

     

वर्तमान समय में हर घरों में एलईडी बल्ब का इस्तेमाल किया जाता है। इनके इस्तेमाल से बिजली बचत भी होती है। लेकिन मार्केट में इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि एलईडी बल्ब केवल 10 रुपये में मिलेगा, तो आपको शायद इस बात पर यकीन न हो लेकिन ये सच है। 7 और 12 वॉट तक का एलईडी बल्ब 10 रुपये में मिल रहा है। सस्ते एलईडी बल्ब की योजना सरकार ने शुरू की है और इन बल्बों पर तीन साल की गारंटी भी दी जा रही है। ये बल्ब सरकारी कंपनी कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) की तरफ से दिए जाएंगे। एक परिवार में पांच बल्ब इसी रेट पर खरीदे जा सकेंगे।

NSUI President आशुतोष चौकसे का कार्यकर्ताओं से 5 लाख से 9 लाख रुपए और इनोवा गाड़ी की मांग का ऑडियो और वाट्सएप चैट जमकर वायरल

इस योजना के तहत बेचे जाते हैं बल्ब

ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत 7 से 12 वॉट तक के बल्ब बेचे जाते हैं। योजना का मकसद पुराने बल्ब को हटाकर एलईडी बल्ब लगाना है जिससे कि बिजली बचे और कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके। एलईडी से बिजली बिल की बचत होती है और बिजली बचने से कोयला या गैस की खपत कम होगी।

मंत्री की बहू का सुसाइड मामला : भाई ने मंत्री के सामने चिल्लाकर कहा; 302 का लगना चाहिए, मंत्री हैं तो क्या हुआ...

केवल 10 रुपये में खरीदें बल्ब

सीईएसएल ने इस साल मार्च में गांवों में सस्ती कीमत यानी कि 10 रुपये में एलईडी बल्ब वितरित करने की योजना शुरू की थी। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस, 2021 के अवसर पर सीईएसएल ने एक दिन में ही 10 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने का महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल किया था। खुले बाजार में बल्ब की कीमत 100 रुपये के करीब आएगी।

Powered by Blogger.