Mauganj News : मऊगंज के ग्राम हर्रहा में अवैध रूप से दर्जनों खदानें संचालित : बड़े हादसे का इंतजार कर रहा प्रशासन

 
XCBB

Mauganj News : मऊगंज के ग्राम हर्रहा में अवैध रूप से दर्जनों खदानें संचालित : बड़े हादसे का इंतजार कर रहा प्रशासन खदानें एवं केसर से प्रदूषण प्रभावित हो रहा है। वहीं स्थानीय निवासियों के लिए मुसीबत बना हुआ है। क्रेसर एवं खदान संचालन के पहले क्षेत्र में निवास कर रहे निवासियों के लिए पुरानी सड़क बनाई गई थी। किंतु अवैध एवं नियम के विपरित संचालित खदानों के माफिया ने महज 10 फीट की सड़क चलने के लिए छोड़ी है सड़क के दोनों तरफ हजारों फीट की गहरी खाई बना दी गई जबकि सड़क से कम से कम 250 मीटर दूरी पर खदान संचालित करने के लिए नियमावली है।

यह भी पढ़े : रीवा कलेक्टर का बड़ा फैसला : अब खुले बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेंगे 1000 रुपये

महज 10 फीट की सड़क चलने के लिए छोड़ी है

इन माफिया द्वारा महज 10 मीटर पर ही खदान खोद दी गई है।आए दिन जानवरों की दुर्घटनाएं होती रहती हैं।अवैध रूप से संचालित खदान से जहां स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ रहा वहीं तमाम शिकायतों के बावजूद खनिज विभाग की भ्रष्ट व्यवस्था से इन अवैध रूप से संचालित खदान माफियाओं से पूरा क्षेत्र प्रदूषण एवं दुर्घटना का क्षेत्र बना हुआ है।हाल ही में महामृत्युंजय इंटरप्राइजेज कंपनी द्वारा भूमि नंबर 8/3/2,8/5/2 पर नियम विरुद्ध हजारों फीट गहरी खाई खोदी गई। जिसके कारण आवागमन पूरी तरह प्रभावित है और प्रदूषण को भी नुकसान किया जा रहा।

पहले कई जानवरों की गिरकर मौत हुई थी
कुछ दिन पहले कई जानवरों की गिरकर मौत हुई थी सीतापुर पिपराही मार्ग पूरी तरह बंद होने की स्थिति में है।खदान के चारों तरफ ना कोई बैरिकेड है और ना कोई दुर्घटना रोकने के सांकेतिक चिन्ह महामृत्युंजय इंटरप्राइजेज द्वारा नियम विरुद्ध सड़क के दोनों तरफ हजारों फिट गहरी खाई खोदी गई है।इस संबंध में सरपंच एवं ग्राम पंचायत निवासियों द्वारा जिला प्रशासन एवं खनिज विभाग को लिखित सूचना दी जा चुकी है किंतु अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

यह भी पढ़े : रीवा से लापता किशोरी हैदराबाद से दस्तयाब : युवक ने सोशल मीडिया से प्यार के जाल में फसाकर अश्लील वीडियो बनाकर किया ब्लैकमेल : पॉक्सो एक्ट का मामला दर्ज

शिकायत का नहीं होता असर

कई बार खनिज विभाग एवं कलेक्टर मऊगंज को ग्रामीणों के साथ-साथ ग्राम पंचायत हर्रहा के सरपंच द्वारा प्रदूषण एवं दुर्घटनाएं रोकने के लिए आवेदन दिए गए आवेदन में बताया गया की नियम विरुद्ध खदानों के संचालन से कई बार दुर्घटनाएं हो चुकी है सड़क का अस्तित्व खतरे में है। आम राहगीरों के लिए आवागमन प्रभावित है।खनिज माफियाओं द्वारा खनिज विभाग के अधिकारियों के मिली भगत से कोई कार्रवाई नहीं की जाती रीवा जिले में बैठे खनिज विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इन माफियाओं के साथ अपनी साझेदारी सुनिश्चित कर लेते हैं किंतु वह दिन दूर नहीं जब नियम विरुद्ध हजारों फीट गहरी खाई में कोई बड़ी घटना हो सकती है।

उत्तर प्रदेश की जाती है खनिज की सप्लाई
सीमा से लगे हुए उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में यहां से खनिज की सप्लाई की जाती है। बताया गया है कि यहां से गिट्टी की सप्लाई मिर्जापुर बनारस प्रयागराज एवं कौशांबी तक की जाती है। इतना ही नहीं कई बार चोरी छुपे खनिज का परिवहन भी किया जाता है जिसके कारण राजस्व का नुकसान भी प्रदेश सरकार को उठाना पड़ता है। जी की शिकायत स्थानी लोगों द्वारा कई बार प्रशासन से की जा चुकी है। जिसका नतीजा यह रहा कि संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई करने का निर्देश जिला प्रशासन ने दिया था।

यह भी पढ़े : REWA में पकड़या 1 करोड़ रुपए का 5 क्विंटल गांजा : महाराष्ट्र से होकर रीवा लाई जा रहीं थी गांजे की खेप

अन्य मामलों की तरह इस मामले में भी कोई खास पहल नहीं हो सकी। शिकायत प्राप्त हुई थी। जिस पर राजस्व एवं खनिज की संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। मला एक बार फिर संज्ञान में आया है। जांच करा कर कार्रवाई की जाएगी।

अजय श्रीवास्तव कलेक्टर मऊगंज

Related Topics

Latest News