संक्रमण को रोकने रेलवे की नई पहल : अब ट्रेनों में यूवी सिस्टम से लैस लगेंगे Air purifiers

 
vande mataram express train
सबसे पहले वंदे भारत ट्रेन में लगेंगे ​

MP NEWS: ट्रेनों में यूवी सिस्टम से लैस एयर प्यूरीफायर (air purifiers) ​​लगाए जाएंगे। सबसे पहले वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) ​​​​​​में लगेंगे। इसकी वजह ट्रेन के सभी रैक का एसी होना है। ट्रेन के कोच के भीतर बैक्टीरिया, वायरस, संक्रमण के साथ ही उन्हें जर्म्स फ्री (germs free) रखा जा सके, इसलिए यह सिस्टम लगाया जा रहा है। सिस्टम को सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (CSIO) चंडीगढ़ (Chandigarh) ​​​​​​ने लगाने की परमिशन रेलवे को दी है।

ALSO READ : अब प्रिंटेड अखबार या कागज पर खान-पान की वस्तु रखना या बेचना दुकानदार को पहुंचा सकता हैं जेल 

कोरोना के दौरान ट्रेनों के एसी कोच (ac coach) में यात्रा करने वालों को सबसे ज्यादा समस्या आई थी। उसको देखते हुए रेल मंत्रालय ने एसी कोचों में भीतर जाने व बाहर आने वाली हवा को शुद्ध करने के लिए सीएसआईओ की अनुमति से एयर प्यूरीफायर सिस्टम तैयार करवाया है।

ALSO READ : online gambling : अमीर बनाने का सपना दिखाकर लोगों को सड़क पर ले आते हैं ऑनलाइन गेम, जानिए कैसे रहे सावधान?

इस सिस्टम को ट्रेन के दोनों छोर पर इंस्टॉल (install) किया जाएगा। इसका फायदा ये है कि पूरी ट्रेन जहां से गुजरेगी, वहां का वातावरण वायरस व संक्रमण (virus and infection) फ्री हो सकेगा। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways)​​​​​​के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि नई डिजाइन वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेनों में इंस्टॉलेशन के साथ ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। अगले चरण में राजधानी सहित फुल एसी कोच ट्रेनों में सिस्टम को लगाया जाएगा।

Related Topics

From Around the Web

Latest News