अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो, भारत की इन सबसे सस्ती और खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं

 
image

RNM (ब्यूरो)। हम और आप जब भी घूमने का प्लान बनाते हैं तो बजट का ज़रूर ध्यान रखते हैं, क्योंकि बजट के अनुसार घूमना काफी किफायती होता है। अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में कई लोग सस्ती जगहों की भी तलाश कर रहे हैं। ताकि कम खर्च में आसानी से घूम सकें।

ALSO READ : नई नवेली शादी : मैं बेड पर सो रही थी, मेरे देवर ने पीछे से आकर कर दिया ये काम...

गोवा

भारत का गोवा एक ऐसी जगह है जहां नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए पूरी दुनिया पहुंचती है। ऐसे में अगर आप भी नए साल को एक अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो फिर आपको गोवा घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। कहा जाता है कि इस शहर को क्रिसमस के दिन से ही दुल्हन की तरह सजा दिया जाता है। नए साल के मौके पर यहां जगह-जगह म्यूजिक पार्टी का भी आयोजन होता है। गोवा में नए साल को सेलिब्रेट करने के साथ-साथ आप पालोलेम बीच, बागा बीच, दुधसागर वॉटरफॉल और अंजुना बीच जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं।
ALSO READ : Scooty चलाते नाले में जा गिरी 'पापा की पारियाँ', जमकर वायरल हो रहा वीडियो,शक्ल देख उड़े जायेंगे आपके भी होश

ऊटी

दक्षिण-भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित ऊटी एक ऐसी जगह है जहां घूमने के लिए देश के हर होने से सैलानी पहुंचते हैं। यह एक बेहद ही खूबसूरत और अद्भुत हिल स्टेशन के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए यह एक सस्ती जगह हो सकती है।

ALSO READ : Liquor Quantity for Storage : जानिए घर में कितनी मात्रा में शराब रखना नहीं है अपराध? आपके पास तो नहीं इतनी शराब

नीलगिरी की पहाड़ियों में बसे ऊटी में आप नीलगिरि पर्वत रेलवे यानी टॉय ट्रेन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा ऊटी झील, डोड्डाबेट्टा चोटी, प्यकारा वॉटरफॉल, बोटैनिकल गार्डन और कामराज सागर झील जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

पुष्कर
राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य जगह जहां भारत के हर कोने से सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। सिर्फ भारतीय सैलानी ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं यह जगह आपके लिए सस्ती हो सकती है। शाही मेहमान नवाजी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध पुष्कर कई खूबसूरत फोर्ट्स, महल और झील के लिए जाना जाता है। पुष्कर में आप पुष्कर झील, पुष्कर पशु मेला, मेड़ता सिटी, नाग पहाड़ और मान महल जैसी जगहों को एक्स्प्लोर कर सकते हैं।

वाराणसी
भारत के सबसे पवित्र शहरों में शामिल उत्तर प्रदेश का वाराणसी शहर भी घूमने के लिए एक सस्ती जगह हो सकती है। पौराणिक कथा और पारंपरिक संस्कृति के लिए वाराणसी दुनिया भर में फेमस है। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, अस्सी घाट, रामनगर किला और हनुमान मंदिर जैसी पर घूमने के लिए जा सकते हैं। इस जगहों पर घूमने के साथ-साथ गंगा नदी में आप नाव की भी सवारी कर सकते हैं।

ALSO READ : Delhi Kanjhawala Accident Case : अंजलि की मौत हादसा नहीं हत्या : 11 पुलिसवाले सस्पेंड; आरोपियों पर 302 की धारा जोड़ने का निर्देश

इन चार जगहों के अलावा भारत की कुछ ऐसी भी जगहें हैं जो घूमने के लिए एक सस्ती जगह हो सकती है। जैसे-पुदुचेरी, गोकर्ण, दीव, कोडाइकनाल, भीमताल और मनाली जैसी जगहें शामिल हैं।

Related Topics

Latest News