Relationship:  जानिए लव इन रिलेश्न और शादी में से कौन सा ऑप्शन है बेहतर

 
image

RNM डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, इस बात में कोई दोराय नहीं कि प्यार एक बहुत ही खूबसूरत भावना है, जो दो अलग-अलग लोगों को साथ में लाता है। हालांकि, इस प्यार को आगे बढ़ाने के लिए कपल्स को एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की जरूरत होती है। शायद साथ-साथ रहने की भी। ऐसा इसलिए क्योंकि तभी हम जान पाते हैं कि जिस इंसान से हम इतना ज्यादा प्यार कर रहे हैं। वह हमारे लिए सही है भी या नहीं। यहीं से शुरुआत होती है लिव-इन रिलेशनशिप की।

किसी लड़की या महिला को इम्प्रेस कैसे करें? पढ़ लीजिये ये 5 खास टिप्स

वैसे तो साल 2023 में लोगों के पास शादी या लिव-इन दोनों का ऑप्शन खुला है। लेकिन लिव-इन रिलेशनशिप को हमारे समाज में अच्छा नहीं माना जाता है। विवाह से पहले जो लोग साथ में पति-पत्नी की तरह रहते हैं, समाज उन्हें हमेशा ही बुरी नजरों से देखता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि लिव-इन रिलेशनशिप और शादी में से कौन सा रिश्ता ज्यादा बेहतर है।

पार्टनर के साथ चिपककर सोने से भी होते हैं ये फायदे…

शादी समाज का स्‍वीकारा हुआ रूप

भारत में शादी से पहले अपने साथी के साथ रहना अभी भी वर्जित है। जो लोग बिना शादी के कपल्‍स की तरह साथ रहते हैं, उन्हें हमेशा ही बहुत सारी समस्यायों का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर आपकी शादी हो जाती है, तो उसे न केवल सामाजिक बल्कि कानूनी रूप से भी स्‍वीकार किया जाता है। हालांकि, हमारे समाज में शादी एक बंधन है, जिसे चाहते हुए भी तोड़ा नहीं जा सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि हम बहुत से लोगों को देखते हैं, जो एक साथ एक छत के नीचे रहते हुए भी अलग-अलग लाइफ जी रहे हैं।

क्या आपको पता है कि किसी भी महिला के दोनों नि*ल आकार में समान नहीं होते हैं ? जाने 9 रोचक बातें

वह चाहकर भी एक-दूसरे से अलग नहीं हो पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके इस कदम से उनके बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। पुराने समय में महिलाएं अक्सर ऐसा सहती थीं। यही एक वजह भी है कि इन सब झंझटों से बचने के लिए कपल्‍स लिव-इन पर विचार करने लगे है। वह साथ रहते हुए पहले एक दूसरे को समझते हैं और फिर शादी करने का विचार करते हैं।

शोध के नतीजे : ये 5 जरुरी बातें सर्दियों में बढ़ाएंगी आपके पार्टनर से से*स संबंध की गर्माहट

लीगल कपल बन जाएं
पुरानी पीढ़ी के लोगों के अनुसार अगर आप शादी से पहले किसी के साथ रहते हैं और वही सब कर रहे हैं, जो शादी के बाद करते हैं तो क्यों न इसे नाम दे दिया जाए। पेपर पर साइन करके क्‍यों न आप लीगल कपल बन जाएं। लेकिन न्यू जनरेशन के अनुसार शादी यौन संबंध बनाने और बच्चे पैदा करने के लिए ही नहीं है।

पुराने जमाने के लोगों के हिसाब से शादी का मतलब प्यार और दो परिवारों का मिलन है। जबकि नए लोगों के अनुसार लिव-इन में आप बंधे हुए नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपका परिवार शामिल नहीं होता है। हालांकि, वेर्स्टन कल्चर में लिव-इन रिलेशनशिप बहुत सामान्य है। वहां शादीशुदा न होते हुए भी बच्चे पैदा करना आम है। लेकिन अगर हम अपने भारतीय समाज को देखें, तो यहां ऐसा करना किसी गुनाह से कम नहीं है।

Related Topics

Latest News