ALERT : अगले चार दिनों तक भरी बारिश की चेतावनी जारी, कुछ जगहों पर बाढ़ का खतरा : दिल्ली वासी हो जाये सावधान


नई दिल्ली। देश के ज्यादातर हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश  के कारण कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हैं। जनजनीव पूरी तरह प्रभावित हो गया है। वहीं, मौसम विभाग  ने कहा कि अगल चार दिनों तक उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी वर्षा हो सकती है। इधर, ज्यादा बारिश  की संभावना को देखते हुए कुछ जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के इलाकों में अभी लगातार बारिश होगी। IMD का कहना है कि अगले चार दिनों तक कुछ जगहों पर ज्यादा तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। विभाग का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में कुछ स्थानों पर अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश (IMD Alert) को लेकर भविष्यवाणी की गई है। 
इन तीन राज्यों में ज्यादा बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्र हिमाचल प्रदेश में बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यहां भी IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इधर, हरियाणा में बारिश का कहर जारी है। वहीं, दूसरी ओर हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। लिहाजा, दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। यमुना नदी पूरे उफान पर है। वहीं, ओडिशा में लगातार बारिश हो रही है। ज्यादा बारिश के कारण कई जगहों पर सड़कों का संपर्क टूट गया है। संभावना जताई जा रही है कि यहां अभी और बारिश होगी।
कुछ जगहों पर बाढ़ का खतरा
वहीं, जम्मू-कश्मीर में भी लगातार बारिश हो रही है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश हुई है। IMD का कहना है कि अभी यहां बारिश होगी। ज्यादा बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। बिहार में लगातार बारिश का कहर जारी है। राज्य में बाढ़ से 83 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। हालांकि, स्थिति अब सुधरने लगी है और कई क्षेत्रों में पानी का स्तर भी घटा है। दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के करीब है। IMD का कहना है कि अगल दिन-चार दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में भी बारिश हो सकती है। इसके कारण दिल्लीवासियों को दोहरी मार का सामना करना पड़ सकता है। लिहाजा, लोगों से सावधान रहने के लिए कहा गया है।


Powered by Blogger.