REWA : कमिश्नर ने अफसरों की कसी नकेल कहा- अपराध पर पाए नियंत्रण, किसानों को नकली खाद-बीज बेचने वालों पर दर्ज कराएं FIR


रीवा. कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान अफसरों की नकेल कसी है। उन्होंने कहा कि अपराध पर नियंत्रण रहे। कमिश्नर ने कानून व्यवस्था के साथ ही राजस्व, विकास सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संभाग में 50 हजार से अधिक राजस्व प्रकरण लंबित हैं। अभियान चलाकर 6 माह में सभी लंबित राजस्व प्रकरणों निराकरण करें। इस दौरान कमिश्नर ने कहा कि अवैध खनन कारोबारियों समेत किसानों को नकली खाद, बीज, एफआइआर दर्ज कराने की कार्रवाई की प्रभावी कार्रवाई की जाए।


दस हजार हितग्राहियों के भू-अर्जन लंबित
कमिश्नर ने रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली से आए कलेक्टरों से कहा कि राजस्व की लंबित वसूली करें। समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि संभाग में सडक़ निर्माण के लिए 2193 भू-स्वामियों के भू-अर्जन के मामले लंबित हैं। जबकि नहर के लिए 4330 तथा रेलवे के लिए 2147 हितग्राहियों के भू अर्जन प्रकरण लंबित हैं। कश्मिनर ने लंबित भू-अर्जन के मामले को कार्रवाई कर तत्काल मुआवजा राशि का वितरण कराने को कहा है। कमिश्नर ने विधानसभा प्रश्नों के उत्तर देने, जमीन के डायवर्सन की राशि जमा कराने के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही की जाएगी।


सिंगरौली में बहु विंलांगों के पेंशनरों की संख्या कम
बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन समेत अन्य पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों को समय पर पेंशन राशि का भुगतान करें। सिंगरौली जिले में बहु विकलांग पेंशन के हितग्राहियों की संख्या बहुत कम है। कलेक्टर जिले के हर पात्र बहु विकलांग को पेंशन का लाभ दें। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी अधूरे निर्माण कार्य पूरे कराएंं। प्रत्येक जिले में निर्मित गौशालाओं में गौवंश को रखने तथा स्वसहायता समूह के माध्यम से गौशाला संचालन की व्यवस्था कराएंं। गौशालाओं में पानी की व्यवस्था के लिए सोलर पंप लगाएंं। प्रवासी मजदूरों को उनके कौशल तथा अनुभव के अनुसार रोजगार का अवसर दें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में बारिश में संचालित हो सकने वाले मनरेगा के कार्य संचालित कराएं


अमानक बीज बेचने वालों पर कार्रवाई के आदेश
बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, अमानक खाद तथा बीज बेचनें वालों पर एफआईआर दर्ज करने तथा संबल योजना के हर हितग्राही को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। बैठक में कमिश्नर ने वनाधिकार पट्टों की स्वीकृति, उद्योग विभाग की योजनाओं, छात्रवृत्ति वितरण तथा उद्यानिकी विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर रीवा इलैयाराजा टी, कलेक्टर सतना अजय कटेसरिया, कलेक्टर सीधी रवीन्द्र कुमार चौधरी, कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीणा, सभी जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, डिप्टी कमिश्नर केपी पाडेय, उप संचालक सतीश निगम तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Powered by Blogger.