दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बताए वैक्‍सीन के दाम : जानिये कितने रुपए करना होगा खर्च

भारत में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। सरकार द्वारा मंजूरी मिलने के बाद वैक्सीन के दामों को लेकर चर्चाएं तेज हैं। एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने किया है। इस वैक्सीन का नाम कोविशील्ड (Covishield) है। 

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन, काफी खतरनाक होने से बढ़ी चिंता, अब तक 30 से अधिक देशों में फैला 

कोविशील्ड के दामों के बारे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि वैक्सीन के डोज की कीमत भारत सरकार को 200 से 300 रुपये तक रहेगी। निजी बाजार में बिक्री के लिए इस वैक्सीन की कीमत ज्यादा रहेगी। एक डोज की कीमत 1000 रुपये तक रखी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम जो कुछ भी सरकार को देंगे, वे इसे भारत के लोगों को मुफ्त में प्रदान करने जा रहे हैं और जब हम बाद में इसे निजी बाजार में बेचेंगे, तो इसकी एक डोज की कीमत 1000 रुपये होगी। 

जुलाई तक खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी, जानिए क्या बोले अमेरिकी वायरस एक्सपर्ट एंथोनी फाउची

हर व्यक्ति को दो डोज लगवानी होंगी, तो इसकी प्रति व्यक्ति कीमत 2000 रुपये होगी। दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पास वैक्सीन के डोज का निर्माण करने का लाइसेंस है और वह पहले ही करीब 50 मिलियन खुराक का निर्माण कर चुकी है। 

DCGI ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन को दी मंजूरी : PM मोदी ने दी बधाई

समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि कंपनी कोविशिल्ड को पहले चरण में भारत सरकार और जीएवीआई देशों (GAVI, वैक्सीन और टीकाकरण के लिए वैश्विक गठबंधन) को बेचना शुरू करेगी उसके बाद यह वैक्सीन निजी बाजार में आएगी। पूनावाला ने कहा कि हम चाहते हैं कि वैक्सीन सभी के लिए सस्ती और सुलभ हो। भारत की सरकार इसे 200 से 300 रूपये के किफायती मूल्य पर प्राप्त करेगी, क्योंकि सरकार इसे बड़ी मात्रा में खरीदेगी इसलिए उन्हें सस्ती दी जा रही है। 

जानिए कौन सी पार्टी के नेता करा रहे हैं कट्टरपंथियों द्वारा ढहाये गए मंदिर का पुर्ननिर्माण.. 

भारतीय दवा नियामक (DCGI) ने रविवार को देश में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन को मंजूरी दे दी है।

CORONAVIRUS कैसे करता है याददाश्त को कमजोर ? और किन -किन अंगो को करता है प्रभावित ? जानिए

Powered by Blogger.