यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 APRIL से पटरी पर दौड़ेंगी सभी ट्रेनें

 

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 APRIL से पटरी पर दौड़ेंगी सभी ट्रेनें

नई दिल्ली.  रेलव यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. 1 अप्रैल से सभी ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी, मीडिया को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे 1 अप्रैल 2021 से सभी ट्रेनों को परिचालन शुरू कर सकता है. इसके लिए रेलवे ने तैयारी भी पूरी कर ली है.  

1 अप्रैल से पटरी पर दौड़ेंगी सभी ट्रेनें?

दरअसल, 29 मार्च को होली का त्योहार पड़ रहा है, जिसमें ट्रेनों की भारी डिमांड होती है. इसलिए यात्रियों को ट्रेनों के लिए मारामारी न करनी पड़े. रेलवे 1 अप्रैल से सभी ट्रेनों को पटरी पर उतार सकता है. इसमें जनरल, शताब्दी और राजधानी सभी तरह की ट्रेनें चलाई जाएंगी. सूत्रों का ये भी कहना है कि कोरोना की स्थिति को नियंत्रण में देखते हुए रेलवे सभी ट्रेनों को चलाने की इजाजत दे सकता है.

अभी 65 परसेंट ट्रेनें ही चल रहीं

अभी कोरोना महामारी को देखते हुए रेलवे 65 परसेंट पैसेंजर ट्रेनों को ही चला रहा है. इसमें मेल और एक्सप्रेस दोनों तरह की ट्रेनें शामिल हैं. रेलवे के इस कदम से लगभग सभी सब-अर्बन या मेट्रो ट्रेनें भी पटरी पर लौट आईं हैं. मुंबई में शुक्रवार यानी 29 जनवरी से 95 परसेंट लोकल ट्रेनों की सेवाएं बहाल हो गई हैं. हालांकि ट्रेनों की संख्या तो बढ़ रही है लेकिन आम लोगों को इसमें सफर के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ सकता है.   

फिलहाल मुंबई में वेस्टर्न रेलवे रूट पर 704 लोकल ट्रेनें चल रही है जिनमें 3.95 लाख मुसाफिर सफर कर रहे है. वहीं सेंट्रल रेलवे रूट पर 706 लोकल ट्रेंने चलाई जा रही है जिनमे करीब 4.57 लाख लोग सफर कर रहे है. 

अभी सिर्फ कोविड स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं 

कोरोना की वजह से भारतीय रेल ने ट्रेनों का संचालन रोक दिया था, अब धीरे धीरे ट्रेनों को एक फिर पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है. अभी केवल कोव‍िड स्‍पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं. अभी माना जा रहा है क‍ि मार्च में होली जैसा बड़ा त्योहार पड़ेगा. ऐसे में यात्र‍ियों की संख्‍या बढ़ेगी और ट्रेनों की डिमांड भी. 

अभी जो ट्रेनें चल रही हैं वो कोव‍िड स्‍पेशल ट्रेनें हैं, जिनका किराया भी ज्यादा है. अगर सबकुछ सही रहा और तैयारियां हो गईं तो एक्‍सप्रेस, मेमू, डेमू और अन्‍य लोकल पैसेंजर ट्रेनों का परि‍चालन जल्‍द ही शुरू क‍िया जा सकता है. लोग त्योहार में अपने घर ट्रेनों में जा सकेंगे और किराया भी कम देना पड़ेगा. 


रीवा की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरें 

पिता से रुपये ऐंठने स्वयं के अपहरण की पुत्र ने रची कहानी, SP रीवा ने ऐसे किया खुलासा

खेत में मिली महिला की छत-विछत हालत में लाश, रेप के बाद हत्या का आरोप












लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए REWA NEWS MEDIA  फेसबुक पेज लाइक करें

Related Topics

Latest News