REWA : दिन में तेज धूप और रात में ठंडक, फसलों के लिए मौसम है लाभकारी

रीवा । मौसम में बदलाव देखा जा रहा और दिन में तेज धूप निकलने के कारण लोग अब खुले स्थानों पर चलने के दौरान धूप से बेचैनी महसूस करने लगे है जबकि रात में ठंड बरकरार है। इतना ही नहीं छाया वाले स्थानों में ठंड महसूस की जा रही और लोग गर्म कपडों का उपयोग कर रहे हैं। धूप का मिजाज इसी तरह से तेज रहा तो आने वाले समय में ठंड एक दम गायब हो जाएगी। जबकि यह मास का महीना ठंड के लिए ही जाना जाता है तथा होली पर्व से ठंड समाप्त होती है।

बादल छटने से साफ हुआ मौसम

आकाश में बादल होने के कारण मौसम नमी भरा बना हुआ था तो वहीं पिछले 24 घंटे से बादल छठ जाने के कारण तेज धूप बढ़ रही है। धूप तेज होने के कारण दिन का तापमान भी बढ गया है वहीं न्यूनतम तापमान में अब ठंड से राहत महसूस की जा रही है। रविवार को अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री रिकार्ड किए गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री रहा है।

फसलों के लिए लाभकारी है मौसम

किसानों की मानें तो मौसम का मिजाज जिस तरह से बना हुआ है यह फसलों के लिए अच्छा है। तेज धूप होने से खेतों में तैयार पौधों में फल तेजी के साथ लगेंगे। दलहनी फसलों के साथ ही अन्य फसलों में फूल के साथ अब वालिया भी आ गई हैं और अच्छी धूप होने के कारण उसमें दाने तेजी से बढेंगे। किसानों का मानना है कि अभी यह मौसम फसलों के अनुकूल है हालांकि गेहूं की फसल के लिए इन दिनों पानी की आवश्यकता है और किसान बोरवेल से गेहूं के खेत में पानी लगा रहे हैं।


रीवा की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरें 

पिता से रुपये ऐंठने स्वयं के अपहरण की पुत्र ने रची कहानी, SP रीवा ने ऐसे किया खुलासा

खेत में मिली महिला की छत-विछत हालत में लाश, रेप के बाद हत्या का आरोप












लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए REWA NEWS MEDIA फेसबुक पेज लाइक करें

Powered by Blogger.