REWA : शांति एवं सौहार्द के साथ मनाये त्यौहार, होलिका दहन में गोबर की लकड़ी का करें प्रयोग : कलेक्टर

Telegram

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने शांति समिति के बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आने वाले त्यौहार महाशिवरात्रि, होली, रामनवमीं एवं महावीर जयंती शांति एवं सौहार्द के साथ मनायें। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखी जाय और कोविड-19 के प्रोटोकाल का पूर्णत: पालन किया जाय। व्यवस्थित एवं सुरक्षित रूप से त्यौहार मनाने के लिए आयोजक समिति अपने वालेंटियर्स को भी सुरक्षा व्यवस्था सौंपे और इसके पूर्व उनको जिला पुलिस बल से प्रशिक्षित किया जाय।

हैंडपंपों के सुधार के लिए जिले भर में विशेष करें प्रयास : कलेक्टर

कलेक्टर ने कहा कि शिवरात्रि पर्व के दौरान निकलने वाली झांकी प्रतीकात्मक रूप से निकाली जाय। कलेक्टर ने कहा कि होली का पर्व भाईचारे एवं हर्ष उल्लास पूर्वक मनाये। होलिका दहन में लकड़ी का उपयोग न करें, हरे पेड़ न काटे जायें बल्कि होलिका दहन में गोबर से निर्मित लकड़ी का उपयोग करें। लक्ष्मणबाग स्थित गौशाला एवं लोही केन्द्र में गोबर की लकड़ी का निर्माण किया जा रहा है। होली दहन सड़क एवं बिजली के तार के नीचे न करें। पर्व के दौरान किसी से जबरन चंदा वसूली न करें। घुरेड़ी के दौरान किसी को जबरजस्ती रंग न लगायें। शरीर को हानि पहुंचाने वाली सामग्री डामर, मोबीआयल, ग्रीस, कीचड़ का उपयोग न करें। 

महिला दिवस : हुनर हाट में दिखा महिलाओं द्वारा बनाई गई सामग्री का हुनर

सुरक्षित रंग एवं अबीर का ही उपयोग किया जाय। इस दिन नगर निगम दोपहर में 12 से 2 बजे तक पानी सप्लाई करें। होली के दिन लक्ष्मणबाग में स्थित जगन्नाथ मंदिर में अटका प्रसाद चढ़ाया जाता है इसे व्यवस्थित रूप से करें। कोई भी व्यक्ति नदियों में नहीं नहाये बल्कि वह अपने घर में ही नहायें। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के दौरान नगर निगम सड़कों की मरम्मत करायें तथा स्ट्रीट लाइट में सुधार करायें। 13 अप्रैल से 21 अप्रैल तक नवरात्रि पर्व है नवरात्रि में रानीतालाब मंदिर में मेले का आयोजन किया जाता है और रामनवमीं के दिन भगवान की शोभा यात्रा निकाली जाती है। इसे संकेतिक रूप से निकाला जाय। महावीर जयंती पर्व पर जैन मंदिर के आसपास मांस, मछली न बेंची जाय। त्यौहारों के दौरान नगर निगम सड़कों एवं नालियों की साफ-सफाई करायें। त्यौहारों के दौरान आवाध विद्युत व्यवस्था की जाय। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

प्रयागराज के तरबूज की रीवा में अच्छी डिमांड, फल व्यापारी तरबूज की कर रहें जोरदार बिक्री

कलेक्टर ने कहा कि त्यौहारों के दौरान डीजे न बजाया जाय तथा आयोजन समिति के लोग युवाओं को शराब पीकर आने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगायें।

कोरोना काल में रंजना ने पोस्टर के जरिए लोगों को जागरुक करने का किया प्रयास, अब दुनिया की 19 प्रभावशाली महिलाओं में शामिल

पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने कहा कि आयोजन समिति के लोग युवाओं को समझायें और त्यौहारों में उद्दण्डता न करने दें किसी भी हालत में मदिरापान की इजाजत न दी जाय। होली के दौरान ठंड़ाई के नाम पर भांग न पी जाय अन्यथा दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि बाजार एवं अन्य स्थानों पर जहां जमीन अतिक्रमण से मुक्त करायी गयी है उस पर दुबारा अतिक्रमण न किया जाय। अन्यथा दोषियों के विरूद्ध धारा-186 एवं 363 के तहत प्रकरण कायम किया जायेगा।

इंदौर में रीवा के चार खिलाडिय़ों ने जीते चार पदक

बैठक में नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा, जिला पंचायत सीईओ स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, एडीशनल एसपी शिव कुमार वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती माला त्रिपाठी, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे सहित शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Powered by Blogger.