MP : नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव : निर्वाचन आयुक्त के निर्देश- इलेक्शन मोड में आ जाएं कलेक्टर, चुनाव प्रक्रिया में छोटी सी गलती भी बर्दाश्त नहीं

Telegram

राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि वे इलेक्शन मोड में आ जाएं। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान छोटी-छोटी खामियों को दूर कर लें। यदि छोटी सी गलती भी पाई जाती है, तो माफ नहीं किया जाएगा। आयोग ने नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव एक साथ कराने की तैयारी की है।

1 माह में 4300 रुपए सस्ता हुआ सोना, बहुत ही सुनहरा मौका जानें पूरी खबर

आयुक्त बीपी सिंह ने शनिवार को नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टरों (जिला निर्वाचन अधिकारी) के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति, नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए स्थान का चयन, आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार CCTV और वीडियो कैमरे की व्यवस्था, मतदान के गठन के लिए साॅफ्टवेयर में एंट्री और जिला स्तर पर क्रय की जाने वाली सामग्री की खरीदी तुरंत करें।

प्रदेश में 24 घंटे में मिले 467 केस नाइट में कर्फ्यू लगना तय : भोपाल में शुक्रवार को 104 कोरोना पॉजिटिव मिले

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयुक्त स्पष्ट कर चुके हैं कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के दाैरान चुनाव नहीं कराए जाएंगे। प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 18 मई तक होंगी। इस हिसाब से देखें, तो चुनाव अप्रैल माह में होंगे या फिर मई के तीसरे सप्ताह में कराए जाएंगे।

आठ मार्च से लगाया जाएगा नाइट कर्फ्यू? जानिए CM शिवराज ने क्या कहा...

24 घंटे में हो शिकायतों का निराकरण

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि निर्वाचन के संबंध प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण 24 घंटे में कर आयोग को सूचित करें। इसके लिए अलग सेल की स्थापना और जांच दल गठित किया जाए। प्रशिक्षण के लिए 150% और मतदान दल के लिए रिजर्व सहित 120% अधिकारियों-कर्मचारियों की व्यवस्था करें।

विधानसभा में अब पहली बार विधायकों को मिलेगा प्रश्नकाल के लिए भरपूर मौका : गिरीश गौतम

कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित हो

आयुक्त ने कहा कि आयोग द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जाए। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सामग्री मध्यप्रदेश हेल्थ कॉर्पोरेशन द्वारा सीधे जिलों को दी जाएगी। सभी कलेक्टर आयोग द्वारा भेजे गए पत्रों व निर्देशों का अनिवार्य रूप से अध्ययन कर कार्रवाई करें। कलेक्टर और उप जिला निर्वाचन अधिकारी सोशल मीडिया ग्रुप पर पोस्ट किए जा रहे मैसेज को प्रतिदिन जरूर देखें।

फैक्ट फाइल

नगरीय निकाय चुनाव

कुल मतदाता - 1 करोड़ 69 लाख 16 हजार 83

पुरूष - 86 लाख 81 हजार 912

महिला - 82 लाख 32 हजार 897

थर्ड जेंडर - 1274

पंचायत चुनाव

कुल मतदाता - 3 करोड़ 92 लाख 81 हजार 301

पुरूष - 2 करोड़ 2 लाख 45 हजार 823

महिला - 1 करोड़ 90 लाख 34 हजार 424

थर्ड जेंडर - 1054

Powered by Blogger.