MP : CM शिवराज ने दिए संकेत; दो दिन का लग सकता है लॉकडाउन

Telegram

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। क्ग् शिवराज सिंह चौहान ने देर शाम जिलों व निजी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से संवाद के दौरान कहा कि लॉकडाउन सीमित अवधि का ही रखा जाएगा। जिला स्तर पर यदि रविवार के साथ शनिवार का लॉकडाउन रखने की आवश्यकता हो, तो इस संबंध में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी जिला स्तर पर निर्णय ले सकती है।वर्तमान में संडे लॉकडाउन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बड़वानी, बैतूल, खरगोन और रतलाम में जारी रहेगा। मुरैना में भी इस बार से संडे लॉकडाउन रहेगा।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य आग्रह के अंतर्गत जिलों और संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा कि कोरोना वॉलेंटियर्स को जिला प्रशासन द्वारा परिचय पत्र जारी किए जाएंगे। कोरोना संक्रमण को रोकने में स्व-प्रेरणा से बने कोरोना स्वयं सेवकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्हें रोको टोको अभियान तथा अन्य गतिविधियों में इस परिचय पत्र से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में राज्य के बाहर से आ रहे व्यक्तियों के स्वास्थ्य परीक्षण और आवश्यकता होने पर उन्हें आईसोलेशन में रखने की व्यवस्था की जाएगी।

संवाद के दौरान खजुराहो सांसद एवं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और गायत्री परिवार के सदस्यों ने भी अपने सुझाव रखे। इस वार्तालाप में कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लिए कई महत्वपूर्ण और उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए। भोपाल की आवाज संस्था की रोली शिवहरे ने कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग से यमराज और चित्रगुप्त के रूप में सड़कों और चौराहों पर मास्क लगाने के लिए रोको टोको अभियान चलाया गया।

उन्होंने सुझाव दिया कि जैसे धार्मिक आयोजनों में मोहल्ले और कॉलोनियों के लोग आगे आते हैं और आपसी सहयोग करते हैं, वैसे ही जो परिवार कोरोना से प्रभावित हैं, उनका भी कॉलोनी और मोहल्ले के लोग सहयोग करें। रोली शिवहरे ने कोरोना के भय को दूर करने के लिए विशेष अभियान चलाने की आवश्यकता बताई। छतरपुर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सुभाष चौबे ने जानकारी दी कि छतरपुर के चिकित्सकों ने एक मत से यह निर्णय लिया है कि कोविड काल में कोई भी चिकित्सक अपना क्लीनिक बंद नहीं करेगा।

भोपाल में पॉजिटिविटी रेट प्रदेश में सबसे ज्यादा

मध्य प्रदेश में सर्वाधिक पॉजिटिविटी रेट 20ऽ भोपाल में है। इसके अलावा इंदौर, बड़वानी, नरसिंहपुर और खरगोन में 15ऽ-15ऽ, रतलाम में 14ऽ, बैतूल में 13ऽ, जबलपुर में 12ऽ और ग्वालियर और उज्जैन में 9ऽ पॉजिटिविटी रेट है। प्रदेश के कुल कोरोना संक्रमित रोगियों में से 61ऽ रोगी होम आईसोलेशन में हैं, जबकि 39ऽ मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

कोरोना से लड़ने की तैयारी

जिला अस्पतालों के 50ऽ बेड कोरोना मरीजों के लिए होंगे रिजर्व

रिजर्व 50ऽ में से 30ऽ बेड महिला और बच्चों के लिए

20ऽ बेड आपात स्थिति के लिए

20 बेड का क्ष्क्छ भी बनेगा स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों को जारी किए निर्देश

वर्तमान में प्रदेश भर के जिला अस्पतालों में 579 क्ष्क्छ बेड उपलब्ध


रीवा जिले की सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाली खबरें 

30 मोबाइल पार्टियां बाइकर्स गैंग की हुड़दंग रोकने चप्पे-चप्पे पर तैनात : ट्रिपल बाइकर्स की निकाली हवा






ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या गूगल न्यूज़ या ट्विटर पर फॉलो करें. www.rewanewsmedia.com पर विस्तार से पढ़ें  मध्यप्रदेश  छत्तीसगढ़ और अन्य ताजा-तरीन खबरें

विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें  7694943182, 6262171534

Powered by Blogger.