MP : ब्लैक फंगस इंजेक्शन से मरीजों में रिएक्शन : इंदौर के कई अस्पतालों में ऐसी शिकायत, सागर में लगाई राेक

 

MP : ब्लैक फंगस इंजेक्शन से मरीजों में रिएक्शन : इंदौर के कई अस्पतालों में ऐसी शिकायत, सागर में लगाई राेक

इंदौर और सागर में ब्लैक फंगस के इंजेक्शन के बड़े रिएक्शन सामने आए हैं। इंजेक्शन लगाने के बाद कई मरीजों को ठंड और तेज बुखार होने के साथ-साथ उल्टी दस्त होने की भी शिकायत होने लगी। इसके बाद परिजनों ने परेशान होकर डॉक्टरों को इस बारे में अवगत कराया। मरीजों को इतनी अधिक ठंड लग रही थी कि 5 से 6 कंबल ओढ़ने के बाद भी उन्हें राहत नहीं मिल रही थी। महाराजा यशवंतराव (एमवाय) अस्पताल के वार्ड 21 समेत शहर के कई अस्पतालों में यह परेशानी सामने आई है। एंफोटरइसिन बी के 12 हजार से ज्यादा इंजेक्शन हिमाचल प्रदेश की कंपनी से खरीेद गए थे। शुक्रवार को इन्हें अस्पतालों में दिया गया था। सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में मरीजों को ऐसे रिएक्शन सामने आने के बाद इंजेक्शन लगाने पर रोक लगा दी गई है।

इंदौरियों को प्रशासन ने दी राहत : इन्हें "सोमवार से" सशर्त छूट : शॉपिंग मॉल, बसें अभी बंद

एमवाय अस्पताल के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर वीपी पांडे ने बताया कि इंजेक्शन लगाने के बाद इस तरह के दुष्प्रभाव 30 से 40% मरीजों में देखने में आए हैं। इसी वजह से इंजेक्शन को धीरे-धीरे दिया जाता है। जो दुष्प्रभाव सामने आए हैं वे पूरी तरह से ज्ञात है। दो से तीन डोज के बाद इस तरह का दुष्प्रभाव सामने आते हैं।

सरकार और जूडा भी आमने-सामने / सरकार को दर्द समझाने के लिए जूनियर डॉक्टरों ने गाया.. 'सारी उम्र हम मर-मर कर जी लिए'

इंजेक्शन इंदौर आने के बाद जब मरीजों को लगाने का काम शुरू हुआ तो उसका रिएक्शन भी होने लगा। कई मरीजों की ओर से उल्टी होने की शिकायत आना शुरू हो गई। वहीं किसी मरीज को चक्कर आ रहे हैं तो किसी को शरीर में झुनझुनी हो रही है। इस साइड इफेक्ट के सामने आने से इस इंजेक्शन की गुणवत्ता पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं।

BJP नेता के बेटे ने सोई हुई बुजुर्ग को रौंदा! : कुचलने से बुजुर्ग महिला की मौके पर मौत; चश्मदीद बोले- नशे में धुत थे पांचों लड़के

मरीज के परिजनों ने बताई आप बीती

12 मई को अरुण वर्मा (49) निवासी न्यू देवास रोड को कोरोना के बाद जबड़े हिलने लगे थे। दातों का दर्द भी बढ़ गया था। जांच में पता चल कि उन्हें ब्लैक फंगस हो गया है। शुक्रवार रात जब अरुणा को या इंजेक्शन लगाए गए तो वह ठंड से कांपने लगी और तेज बुखार हो गया ठंड भी इतनी कि 5 से 6 कंबल उन्हें ओढ़ा दिए गए थे। फिर भी ठंड कम नहीं हो रही थी। परिजनों ने कहा कि कुछ समय बाद डॉक्टर ने देखा और रविवार दोबारा कि हमने छुट्टी करा ली है।

छेड़छाड़ करने वाले मनचले को फटकार लगाना एक छात्रा को पड़ा भारी, छात्रा का नंबर वायरल कर लिखा- कॉल गर्ल, 100 से ज्यादा काॅल आते : फिर ..

27 मरीजों को सागर में दिया गया था इंजेक्शन

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में 42 ब्लैक फंगस के मरीज इलाज करा रहे हैं। इनमें से 27 मरीजों को यह इंजेक्शन दिया गया था। बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डीन ने इंजेक्शन लगाने पर मरीजों में रिएक्शन की जानकारी मिलने के बाद तत्काल रोक लगाई दी है। साथ ही मामले की जानकारी से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया।कॉलेज के पीआरओ के अनुसार इंजेक्शन का रिएक्शन मरीजों पर देखने को मिला है। सभी मरीजों की हालत स्थिर है तथा इंजेक्शन के स्थान पर उन्हें वैकल्पिक दवाइयां दी जा रही हैं।

सड़क दुर्घटना में कार में जिंदा जलने से हुई पति की मौत, खुद बची तो उनका फोटो देख रोती रहती.. सदमे में पत्नी ने भी लगा ली फांसी

दो दिन पहले आए थे 12 हजार इंजेक्शन

7 हजार रुपए कीमत के ब्लैक फंगस के इस इंजेक्शन को हिमाचल के बद्दी में एफी फार्मा ने 300 रुपये की कीमत में मध्यप्रदेश को दिए गए थे। 34 बॉक्स इंदौर को मिले थे, जिनमें से 7 हजार इंजेक्शन निजी अस्पतालों को और 5 हजार इंजेक्शन सरकारी अस्पतालों को वितरित किए गए थे ।


MP : ब्लैक फंगस इंजेक्शन से मरीजों में रिएक्शन : इंदौर के कई अस्पतालों में ऐसी शिकायत, सागर में लगाई राेक

Related Topics

Latest News