BSC नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए अब अभ्यर्थियों को MBBS की तरह NEET के लिए करना होगा आवेदन : 10 अगस्त की शाम 5 बजे तक भर सकेंगे फॉर्म

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

BSC नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए अब अभ्यर्थियों को MBBS की तरह NEET 2021 के लिए आवेदन करना होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने BSC नर्सिंग समेत मेडिकल पाठ्यक्रमों में स्नातक (UG) करने वाले छात्रों के लिए इस साल से ही परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को 10 अगस्त की शाम 5 बजे तक फॉर्म भरना होगा। अभी तक नर्सिंग में एडमिशन 12वीं के नंबरों के आधार पर होते थे। अचानक आए इस फैसले से छात्रों की परेशानी बढ़ जाएगी, क्योंकि पहले से इसके बारे में किसी को कुछ जानकारी नहीं दी गई।

विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू : अब शब्दों के चयन और भाषा की मर्यादा का रखना होगा ध्यान

यह भी शर्त

BSC (नर्सिंग) में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों की आयु 31 दिसंबर 2021 को 17 वर्ष होनी चाहिए। NEET के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही PCB में न्यूनतम 45% अंक होना चाहिए। राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ओपन स्कूल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (NIOS) से विज्ञान विषयों और अंग्रेजी के साथ पास होने वाले अभ्यर्थी भी BSC नर्सिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों के लिए पीसीबी में 40% अंक लाना अनिवार्य है।

MP में कॉलेज स्टूडेंट्स को एक और मौका : एक बार फिर ओपन बुक पैटर्न से दे सकेंगे परीक्षा

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, दिव्यांगजन उम्मीदवारों के लिए, 3% विकलांगता आरक्षण को लोकोमोटर की विकलांगता के साथ निचले छोर के 40% से 50% तक माना जाएगा और योग्यता के संबंध में अन्य पात्रता मानदंड निर्धारित के समान होंगे।

कॉन्स्टेबल ने महिला से दोस्ती बाद किया दुष्कर्म, फिर दूसरी गर्लफ्रेंड से बनवाया वीडियो, धमकी देकर 2 साल तक किया शोषण : पुलिस ने गर्लफ्रेंड को भी बनाया आरोपी

यह परेशानी

अभी तक एडमिशन 12वीं के आधार पर होता रहा है। इसमें ज्यादातर ग्राीमण और दूरदराज के छात्र एडमिशन लेते हैं। शॉर्ट टर्म में नोटिस निकाले से बच्चों तक इसकी जानकारी पहुंचना संभव नहीं है। इस कारण सीधे एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे छात्रों को परेशानी होगी। निर्देश में यह भी कहा गया है कि छात्र विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों / संस्थानों में बीएससी (नर्सिंग) पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थियों संबंधित कॉलेजों / संस्थानों / डीम्ड विश्वविद्यालयों से पात्रता मानदंड की जांच करें।

लॉ एंड ऑर्डर की बैठक : देशभर में 20 करोड़ रुपए से अधिक के मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क का खुलासा : नेटवर्क से जुड़े 8 मुख्य अपराधी गिरफ्तार

छात्रों को जानकारी तक नहीं

आरडी मेमोरियल कॉलेज और नर्सिंग के प्रिंसिपल रिटायर्ड ब्रिगेडियर कमलेश सिंह ने बताया कि इस तरह का आदेश मिला है। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस संबंध में जानकारी पहुंच जाए इसके लिए विभिन्न माध्यम से नए निर्देश को पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। अभी तक निजी कॉलेज में 12वीं के आधार पर ही प्रवेश दिया जाता था, जबकि अब प्रवेश के लिए नीट अनिवार्य कर दिया है।

Powered by Blogger.