MP के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, एक साथ रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


M.P अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार मिल रही नमी के कारण मध्य प्रदेश का मौसम बदला हुआ है, पिछले एक हफ्ते से झमाझम बारिश का दौर जारी है। तापमान के नीचे लुढ़कते ही वातावरण में ठंडक बनी हुई और आगे भी मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है।  मौसम विभाग ने आज रविवार फ्रेंडशिप डे  के मौके पर सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ 27 जिलों में  भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

MP के चंबल, रीवा और सागर संभाग में लगातार मूसलधार बारिश जारी, इंदौर समेत 7 जिलों में चिंताजनक स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र दक्षिणी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है और अगले 48 घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ विस्थापित होगा। दक्षिणी हरियाणा में अन्य निम्न दाब क्षेत्र भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ अनूपगढ़, हरियाणा के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र से लेकर अलीगढ़ और उत्तर प्रदेश के ऊपर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र, गया, डुमका, बांकुरा, डायमंड हार्बर से होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है।

MP में नाइट कर्फ्यू 10 अगस्त तक जारी : रात 11 से सुबह 6 बजे तक रहेगा प्रतिबन्ध : देखें आदेश

मौसम विभाग ने आज शनिवार 1 अगस्त 2021 शहडोल, जबलपुर, इंदौर,  उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही ग्वालियर-चंबल संभागों के साथ नीमच और मंदसौर जिले में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। रीवा, सागर और भोपाल संभाग के साथ आगर औऱ शाजापुर  जिलों में भारी बारिश  के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 20 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

भ्रष्ट पुलिस प्रशासन : युवती पर बदमाशों ने अपने साथ नहीं चलने की बात पर किया ब्लेड से जानलेवा हमला : दो दिन तक फाइलों में दबा रहा प्रकरण

भारतीय मौसम विभाग IMD (Weather Cloud) के मुताबिक उत्तर और मध्य भारत के कुछ रज्यों में अगले चार दिनों में तेज बारिश के आसार है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और अगले तीन दिनों में यहां भारी बारिश होने की संभावना है।वहीं एक अगस्त को जम्मू-कश्मीर और पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश होने की संभावना है.आइए जानते हैं आज देश के किन हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

प्रेमी ने प्रेमिका के मामा को फोन कर कहा- मैंने तुम्हारी भांजी को मारकर नाले में फेंक दिया : फिर ...

इन जिलों में अति भारी बारिश की संभावना- रेड अलर्ट

ग्वालियर, अशोकनगर, शिवपुरी, गुना, दतिया, श्योपुर, भिंड, मुरैना, नीमच मंदसौर आदि जिलों में।

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना-ऑरेंज अलर्ट

रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, रायसेन, राजगढ, सीहोर, विदिशा, आगर शाजापुर

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक रीवा में 135.4, सतना में 76.9, श्योपुरकलां में 73, सीधी में 71.2, खजुराहो में 29.6, गुना में 28.1, पचमढ़ी में 21, सागर में 20.2, नौगांव में 14.4, रायसेन में 6.2, दमोह, टीकमगढ़ में छह-छह, इंदौर में 5.2, भोपाल में 4.6, जबलपुर में 3.3, रतलाम में तीन, मंडला में दो, होशंगाबाद में 1.6, ग्वालियर में एक और उज्जैन में एक मिलीमीटर बरसात हुई।

Rainfall dt 01.08.2021

(Past 24 hours)

Rewa 135.4

Satna 76.9

Sidhi 71.2

Khajuraho 29.6

Guna 28.1

Pachmarhi 21.0

Sagar 20.2

Nowgaon 14.4

Raisen 6.2

Damoh 6.0

Tikamgarh 6.0

Indore 5.2

Bhopal 4.6

Bhopal city 4.6

Jabalpur 3.3

Ratlam 3.0

Mandla 2.0

Hoshangabad 1.6

Gwalior 1.0

Ujjain 1.0

Betul 0.4

Shajapur 0.4

Sheopukalan 73.0

Dhar 2.7

Powered by Blogger.