REWA : यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई कर रहा रीवा का युवक प्रज्जवल फ़सा : परिजनों को बताए युद्ध के हालत, टेलीकाम और इंटरनेट सेवाए ठप

रीवा. रुस व यूक्रेन के बीच चल रहे गतिरोध के बीच फंसे हजारों भारतीय स्टूडेंट्स की धड़कने बढ़ी हुई है, जिसमें MP के रीवा जिला का भी एक छात्र प्रज्जवल तिवारी (Prajwal Tiwari) भी है, जो यूक्रेन (Ukraine) में रहकर एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई कर रहा है, जिसका कहना है कि कल क्या होगा पता नही.

रियल एक्टर का रियल काम : रीवा के तीन युवकों का होगा ऑर्गन ट्रांसप्लांट, Actor सोनू सूद ने उठाई खर्च की जिम्मेदारी

ग्राम रामबाग तहसील जवा जिला रीवा निवासी प्रज्जवल के पिता बुद्धिसागर तिवारी की हार्डवेयर की दुकान है, दो भाई व एक बहन में प्रज्जवल सबसे बड़ा है, जो तारनोपिल स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी (Tarnopil State Medical University) में एमबीबीएस (MBBS) द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहा है, यूके्रन के छात्रावास में रहकर एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई कर रहे प्रज्जवल का कहना है कि रुस के हमले की चेतावनी के बाद से यहां के हालात बिगड़ गए है, टेलीकाम व इंटरनेट सेवाए ठप है, घर वालों से बातचीत भी नही हो पा रही है, वाटसएप (WHATSAPP) पर ही बात हो पा रही है अब कल क्या होगा कोई नहीं जानता है. 

अब IPL में दिखेंगे रीवा के कुलदीप : 20 लाख रुपए में Rajasthan Royals ने खरीदा; बाल कटिंग की दुकान चलाकर बेटे को बनाया क्रिकेटर

गौरतलब है कि भारत ने अपने नागरिकों को अस्थाई रुप से यूके्रन छोडऩे की सलाह दी है, इधर देश लौटने के लिए यूक्रेन में मौजूद भारतीय छात्रों का कहना है कि वो डरे हुए हैं और देश लौटना चाहते हैं. सरकार की ओर से जानकारी नहीं मिल पा रही है. फ्लाइट का किराया भी तीन गुना से ज्यादा हो गया है. छात्रों ने बताया कि 70 हजार का किराया अचानक से 2 लाख के करीब पहुंच गया है. अकेले खारकीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी (Kharkiv National Medical University) में ही दो हजार छात्र हैं.

यूक्रेन तरानो पिल स्टेट में रहता है युवक

रीवा जिले के पनवार थाना अन्तर्गत ग्राम रामबाग निवासी प्रज्जवल तिवारी पिता बुद्धिसागर तिवारी यूक्रेन में फंसे हुए है। युवक यूक्रेन के तरानो पिल स्टेट (Tarano Pill State) में स्थित विवि में एमबीबीएस (mbbs) की पढ़ाई कर रहा है और इस वर्ष वह द्वितीय वर्ष में है। यूक्रेन और रुस के बीच बने जंग हालत के बीच युवक वहां फंस गया है और वापस नहीं आ पा रहा है। उसने परिजनों से वीडियो कालिंग (video calling) कर बात की थी जिसमें उसने यूक्रेन (ukraine) हालातों की जानकारी दी। उसे सुनकर अब परिजन भी परेशान हो गए है।

रीवा-सीधी के बीच MP की सबसे लंबी सुरंग : अंदर 100 से ज्यादा हाईटेक कैमरे, अंदर गाड़ी बंद होने पर अलर्ट हो जाएगा कंट्रोल रूम, जगह-जगह होगा अनाउंसमेंट

यूक्रेन में कई सेवाएं बाधित

यूक्रेन में आपातकाल को देखते हुए इंटरनेट सहित सेवाएं बाधित कर दी गई हे। युवक ने बताया कि कुछ दिन बाद वाट्सअप कालिंग (whatsapp calling) से भी बात होना बंद हो जायेगी। यूक्रेन में चारों काफी तनाव है। भारतीय दूतावास द्वारा यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीयों को देश वापस लौटने की एडवाइजरी (advisory) जारी की है जिसको लेकर अब घर वाले परेशान हो गए है।

हवाई किराया 70 हजार से बढ़कर दो लाख रुपए पहुंचा

युवक ने बताया कि युद्ध के हालात बनने के बाद अब यूक्रेन में भगदड़ की स्थिति बनी हे और दूसरे देशों के लोग वापस लौटने के लिए परेशान है। ऐसे में एयरलाइंस (advisory) भी मनमानी किराया वसूल कर रही हे। अभी तक यूक्रेन का किराया सत्तर हजार रुपए लगता था लेकिन इस स्थिति को देखते हुए एयर लाइंस (airlines) ने किराया बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया हे। ऐेसे में अब परिजन भी भारतीय दूताावास पर उम्मीद लगाए है जो वहां फंसे लोगों को बाहर निकालेगा।

Powered by Blogger.