देर रात Russia और Ukraine के बीच होगी बातचीत : स्पेशल फोर्स को हथियारों से लैस के निर्देश, अब तक 4,300 रूसी सैनिक मारे गए

 

देर रात Russia और Ukraine के बीच होगी बातचीत : स्पेशल फोर्स को हथियारों से लैस के निर्देश, अब तक 4,300 रूसी सैनिक मारे गए

यूक्रेन पर लगातार चौथे दिन भी रूस का हमला जारी है। यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक लड़ाई में लगभग 4,300 रूसी सैनिक मारे गए हैं। साथ ही 146 टैंक, 27 विमान और 26 हेलिकॉप्टर को तबाह कर दिया गया है।

भारतीय छात्रों का बुरा हाल : Sagar संभाग के चार जिलों के 10 छात्र यूक्रेन बुरी तरह फंसे : रात मेट्रो स्टेशन में काटी, नहीं मिला खाना-पीना

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के चार दिन के दौरान पहली बार अमन की उम्मीद नजर आ रही है। यूक्रेन के मीडिया हाउस कीव इंडिपेंडेंट और न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर दी है कि आज देर रात यूक्रेन और रूस के डेलिगेशन बेलारूस और यूक्रेन को जोड़ने वाली सीमा पर बातचीत करने जा रहे हैं। इसके पहले दिनभर ये खबरें आती रहीं कि यूक्रेन के राष्ट्रपति अपने किसी मेंबर को बातचीत के लिए बेलारूस भेजने को तैयार नहीं हैं, क्योंकि वो सीधे तौर पर जंग में रूस के साथ है। बहरहाल, अब ये तय हुआ है कि बातचीत बॉर्डर पर होगी। इधर, पुतिन ने एटमी हथियारों से लैस यूनिट को हाईअलर्ट पर रहने को कहा है।

रूस और यूक्रेन के युद्ध का आज चौथा दिन : America और Europe Ukraine के मोर्चे को मजबूत करने मदद के लिए सामने आए

एटमी हमले का खतरा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन यूक्रेन पर किसी भी कीमत पर कब्जा करना चाहते हैं। CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने रूस की स्पेशल डिटेरेंस डिफेंस यूनिट को हाईअलर्ट पर रहने को कहा है। दुनिया के लिए फिक्र की बात यह है कि यह यूनिट एटमी हथियारों से लैस है। पुतिन ने यह आदेश डिफेंस मिनिस्टर सर्गेई शोइग्यू को टीवी मीटिंग में दिया। कहा- पश्चिमी देश हमारे देश के बारे में बहुत आक्रामक बयानबाजी कर रहे हैं। डिटेरेंस यूनिट को हाईअलर्ट पर रखिए। शोइग्यू ने कहा- यस सर। रूस पर जो पाबंदियां लगाई जा रही हैं, वो पूरी तरह गैरकानूनी हैं।

Best Weddings of the season and many more. Awards for the best weddings and wedding rituals in Madhya Pradesh.

ब्रिटेन का बड़ा ऐलान

ब्रिटेन की फॉरेन मिनिस्टर लिज ट्रूस ने एक बड़ा ऐलान किया है। लिज ने कहा- हमारी सरकार ब्रिटेन के उन नागरिकों की मदद करेगी, जो यूक्रेन जाकर रूस के खिलाफ जंग में हिस्सा लेने चाहते हैं। अगर रूस ने घुसपैठ बढ़ाई और बंद नहीं की तो उसके नेताओं और मिलिट्री जनरलों पर वॉर क्राइम के तहत केस दायर किए जाएंगे।

Russia vs Ukraine : खुद के देश में ही विरोध प्रदर्शन : सड़कों पर उतरी रूसी जनता; 'say no to war' के लगाए नारे, 1700 लोग गिरफ्तार

UN ने रिफ्यूजियों का आंकड़ा बढ़ाया

UN ने रविवार दोपहर यूक्रेन छोड़कर दूसरे देशों में शरण लेने वाले लोगों का आंकड़ा करीब-करीब दोगुना कर दिया। यूएन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है- हमने रविवार सुबह कहा था कि अब तक 2 लाख लोग यूक्रेन से दूसरे देशों में गए हैं। अब जो जानकारी हमारे पास आई है, उसके मुताबिक यूक्रेन छोड़कर दूसरे देशों में शरण लेने वाले लोगों की संख्या 3 लाख 86 हजार है।

Russia vs Ukraine : यूक्रेन पर हमले शुरू : बेटी को भारत लाने के नाम पर 42 हजार रुपए की ठगी; FIR दर्ज

इजराइल कर सकता है मध्यस्थता

एक बड़ा डेवलपमेंट सामने आ रहा है। इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने रविवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बातचीत की। इसके पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की भी बेनेट से बातचीत कर चुके हैं। जेलेंस्की ने बेनेट से अपील की थी कि वो रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता करें। हालांकि ऑफिशियली अब तक इजराइल ने मध्यस्थता करने संबंधी कोई बयान नहीं दिया है।

युद्ध के मुहाने पर खड़े यूक्रेन : विदिशा की बेटी को वापस लाने माँ ने CM हेल्पलाइन पर लगाई गुहार, जवाब मिला- यूक्रेन के थाने में मामला दर्ज कराओ

नॉर्थ कोरिया का अमेरिका पर तंज

रूस और यूक्रेन की जंग के बीच नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका पर तंज कसा है। नॉर्थ कोरिया की फॉरेन मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा- रूस और यूक्रेन के बीच विवाद की असली जड़ या कारण अमेरिका है। वो दूसरे देशों के अंदरूनी मामलों में दखलंदाजी करता है और इसे अमन की कोशिश करार देता है। अमेरिका को यह समझ लेना चाहिए कि वो दिन लद गए, जब वो सबसे ताकतवर हुआ करता था।

यूक्रेन को डोनेशन

जापान के अरबपति हिरोशी मिकी मिकीतानी ने यूक्रेन को 87 लाख डॉलर डोनेट करने का ऐलान किया है। मिकी के नाम से मशहूर हिरोशी ने कहा- रूस का हमला एक और नजर से देखा जाना चाहिए। वास्तव में यह हर लोकतंत्र के लिए एक चुनौती है और हर डेमोक्रेसी को इसका मिलकर मुकाबला करना चाहिए। मिकी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की को एक लेटर भी लिखा है।

देर रात Russia और Ukraine के बीच होगी बातचीत : स्पेशल फोर्स को हथियारों से लैस के निर्देश, अब तक 4,300 रूसी सैनिक मारे गए

जेलेंस्की ने रखी बातचीत की शर्त

जेलेंस्की ने कहा, 'बेशक हम शांति चाहते हैं, हम मिलना चाहते हैं, हम चाहते हैं कि युद्ध समाप्त हो। हमने वारसॉ, ब्रातिस्लावा, बुडापेस्ट, इस्तांबुल, बाकू में बातचीत करने की पेशकश की है।' उधर, रूस की सेना यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में दाखिल हो गई है। वहीं, कीव के बाहर यूक्रेनी सेना ने रूस की तरफ से लड़ रहे चेचेन स्पेशल फोर्स के टॉप जनरल को मार गिराया है।

अपडेट्स...

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दुनिया भर के लोगों से रूस के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने की अपील की है।

अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 54 लाख डॉलर का एक और रिलीफ पैकेज जारी किया है। यह मानवीय सहायता होगी।

यूक्रेन की डिफेंस मिनिस्ट्री ने रविवार शाम दावा किया कि उनकी फौज ने खार्कीव शहर को फिर अपने कब्जे में ले लिया है और वहां से रूसी सेना भाग खड़ी हुई है।

बेल्जियम ने भी रूस के एयरक्राफ्ट्स की अपनी देश में एंट्री और एयरस्पेस इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है।

रूस ने यूक्रेन के नोवा काखोवका पर कब्जा कर लिया है। ​​​साथ ही दक्षिणी यूक्रेनी शहरों खेरसॉन और बर्डियांस्क को घेर लिया है।

चेर्नोबिल में रूसी कब्जे के बाद न्यूक्लियर रेडिएशन का खतरा 20 गुना तक बढ़ गया है। इलाके में रूसी फोर्सेज के मूवमेंट से रेडियोएक्टिव धूल चारों तरफ फैल गई है।

नॉर्थ कोरिया ने यूक्रेन जंग के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि वो दिन गए, जब अमेरिका सुपर पावर हुआ करता था।

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने सभी रूसी मीडिया आउटलेट्स के एडवर्टाइजमेंट को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बैन कर दिया है। YouTube ने भी कई रूसी मीडिया चैनलों पर बैन लगा दिया है।

यूक्रेन युद्ध में अब तक का हाल

यूक्रेन का दावा है कि अब तक रूसी हमले में 198 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें 33 बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा 1,115 लोग घायल हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 1.50 लाख से ज्यादा यूक्रेनी शरणार्थी पोलैंड, मोल्दोवा और रोमानिया पहुंच चुके हैं।

यूक्रेन की मदद को आगे आए एलन मस्क

यूक्रेन में युद्ध की वजह से उपजी इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या को दूर करने के लिए एलन मस्क स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड से इंटरनेट देंगे। यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर मस्क से मदद मांगी थी, जिसके बाद उन्होंने यूक्रेन में स्टारलिंक सैटेलाइट तैनात करने की बात कही।

Related Topics

Latest News