poland border से सफल ऑपरेशन : यूक्रेन बॉर्डर पर छात्रों को टॉर्चर करने की खबर, इंडियन एम्बेसी ने गोलीबारी के बीच घुसकर 444 छात्र निकले

 

poland border से सफल ऑपरेशन : यूक्रेन बॉर्डर पर छात्रों को टॉर्चर करने की खबर, इंडियन एम्बेसी ने गोलीबारी के बीच घुसकर 444 छात्र निकले

यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद पोलैंड बॉर्डर से पहले भारतीय छात्रों को कई किलोमीटर पैदल चलकर आना पड़ रहा था। फिर खबरें भी आने लगीं कि यूक्रेन बॉर्डर पुलिस भारतीयों को टॉर्चर कर रही है, ऐसे में पोलैंड में मौजूद इंडियन एम्बेसी ने ऐसे मिशन को अंजाम दिया जो जंग के हालात में इम्पॉसिबल था।

रूसी गोलीबारी में गई भारतीय छात्र की जान : PUC में 97% अंक मिले, फिर भी नहीं मिली मेडिकल सीट, एजुकेशन सिस्टम पर पिता ने उठाए सवाल

एम्बेसी ने भारतीयों को लाने के लिए यूक्रेन बॉर्डर के अंदर घुसने का फैसला किया। लगातार बिगड़ते हालात और गोलीबारी के बीच यह काम नामुमकिन जैसा ही था। मिशन था- यूक्रेन में 30 किलोमीटर अंदर घुसना और सभी भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालकर पोलैंड पहुंचाना।

यूक्रेन में बमबारी के कारण एक भारतीय छात्र की मौत, कर्नाटक का रहने वाला था युवक

एम्बेसी के साथ इस मिशन को लीड करने वाले भारतीय मूल के बिजनेसमैन अमित लाथ ने मीडिया  को बताया कि पोलैंड से 444 भारतीय छात्रों को मंगलवार शाम भारत के लिए रवाना किया गया।

बॉर्डर तक पैदल आने में छात्रों को 4 दिन लग रहे थे

इन छात्रों को निकालने के लिए युद्ध शुरू होते ही इंडियन एम्बेसी एक्टिव हो गई थी। उसके इस मिशन में इंडो-पोलिश चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (IPCCI) ने रणनीति बनाने में मदद की। इस मिशन को अंजाम देने के लिए युद्धग्रस्त यूक्रेन बॉर्डर के अंदर 30 से 50 किलोमीटर पैदल चलकर आ रहे भारतीय छात्रों को पोलैंड के सुरक्षित क्षेत्र में लाना था।

ऑपरेशन गंगा के तहत 7वीं फ्लाइट 182 भारतीय नागरिकों को लेकर पहुँची mumbai

पैदल आने में इन्हें 4 दिन का समय लग रहा था। इस दौरान यूक्रेनियन पुलिस की ज्यादती का खतरा बना हुआ था। इस पर ठंड के दौरान रास्ते में ही रात बिताने से तबीयत भी बिगड़ने लगी थी।

मिशन इम्पॉसिबल के लिए स्ट्रैटजी

24 फरवरी को रूस का हमला होते ही पोलैंड में इंडियन कम्युनिटी एक्टिव हो गई। IPCCI के साथ मिलकर एम्बेसी ने 7 टीमें बनाईं। इनमें से किसी को भारतीयों को यूक्रेन से निकालने का जिम्मा दिया गया, तो कोई उनके ठहरने और खाने का इंतजाम कर रही थी। एक स्पेशल कंट्रोल रूम बनाया गया। यहां से पूरे ऑपरेशन के को-ऑर्डिनेशन और एग्जीक्यूशन पर नजर रखी जा रही थी।

भारतीय छात्रों का रेस्क्यू कैसे किया

मिशन पूरा करने के लिए 30 बसों का काफिला सोमवार शाम यूक्रेन से आ रहे छात्रों को लाने के लिए रवाना किया गया। ये छात्र यूक्रेन के पश्चिमी छोर पर पोलैंड की तरफ जाने वाले रास्तों पर थे। पश्चिमी यूक्रेन का शहर यावोरिव पोलैंड बॉर्डर से 49 किलोमीटर दूर है।

भारतीय स्टूडेंट्स के साथ बर्बरता : Bhopal की सृष्टि विल्सन ने बताया लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार हो रहा, छात्रों से मारपीट और हवाई फायरिंग की जा रही

इसी रास्ते से भारतीय छात्र पैदल पोलैंड की तरफ आ रहे थे। रास्ते में इन लोगों को यूक्रेन की सेना और बॉर्डर पुलिस टॉर्चर कर रही थी। ऐसे में मिशन को जल्द अंजाम देने पर भारतीय दूतावास का सबसे बड़ा फोकस था।

मिशन में अड़चनें

सबसे बड़ी चुनौती थी छात्रों से संपर्क साधना और उन्हें यह भरोसा दिलाना कि भारत सरकार उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। IPCCI ने यूक्रेन में अपने संपर्कों से बात करके यह सुनिश्चित किया। इसके बाद पोलैंड के बस ट्रांसर्पोटर्स को इस मुश्किल मिशन पर जाने के लिए तैयार करना भी बड़ी चुनौती रही। यहां फिर IPCCI के प्रभाव का यूज किया गया।

मिशन पूरा करने में कितना समय लगा

मिशन को पूरा करने में 5 से 6 दिन लगे। पोलैंड से यूक्रेन की ओर जाते हुए बसों को कम समय लगा, लेकिन भारतीयों को वापस लाते वक्त इन्हें दोगुना टाइम लगा। दरअसल, यूक्रेन से पोलैंड आने वाले रिफ्यूजियों की वजह से पूरे रास्ते में जाम लगा था। आखिरकार दो बैच में तकरीबन 500 भारतीयों को सुरक्षित पोलैंड के रेजजो शहर के होटल प्रेसिडेंस्की पहुंचाया गया।

Ukraine में रूसी सेना के हमले जारी : 50 टन वजनी टैंक ने कार को रौंदा, हैरान और विचलित कर देने वाली तस्वीरें वायरल

यहां सभी छात्रों को मेडिकल हेल्प दी गई। रहने और खाने के लिए 5 स्टार अरेंजमेंट किया गया। ये सभी छात्र पोलैंड से बुधवार तड़के इंडिगो की दो फ्लाइट्स से भारत पहुंचे।

Related Topics

Latest News