REWA : रीवा में हैजा से दो की मौत : चार दिन में उल्टी-दस्त के 25 केस आए सामने, चार की हालत गंभीर : स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

रीवा​ जिले के सिरमौर जनपद अंतर्गत माड़ौ आदिवासी बस्ती में हैजा फैलने से दो ग्रामीणों की मौत हो गई है। सूत्रों की मानें तो तीन दिन के भीतर 25 मरीज उल्टी-दस्त के सामने आ चुके है। चार गंभीर घायलों को सिरमौर सिविल अस्पताल में भर्ती कर उपचार दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने एक गंभीर कुपोषित बच्चे को एनआरसी कक्ष में भर्ती कराया गया है।

सतना से भाजपा के महापौर प्रत्याशी योगेश ताम्रकार तो कांग्रेस से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा के बीच चुनावी मुकाबला

एहतियात के रूप में स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच सदस्यीय टीम गांव में तैनात कर दी गई है। जो एक सप्ताह तक गांव में कैंप लगाकर निगरानी करेगी। यदि किसी को कोई समस्या होगी तो तत्काल एंबुलेंस की मदद से सिरमौर अस्पताल में दाखिल कराया जाएगा। ​साथ ही आदिवासी बस्ती के कुएं में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कर पानी का सैंपल भेजा गया है।

रूठों को मनाने व वरिष्ठ नेताओं का आर्शिवाद लेके मैदान में उतरे महापौर प्रत्याशी "बाबा" : राजनितिक तैयारियां शुरू

दो दिन दो मौत

सिरमौर बीएमओ डॉ. प्रशांत शुक्ला ने बताया कि 10 जून की रात 5 वर्षीय मासूम आकाश कोल को संजय गांधी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी। वहीं दूसरे दिन 11 जून की रात 80 वर्षीय वृद्धा कुशुम कली गांव स्थित अपने घर में दम तोड़ दी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा वृद्धा को अस्पताल में चिकित्सकों की निगरानी में रहने का मार्गदर्शन दिया गया था।

चाची के साथ प्रेम प्रसंग को लेकर युवक ने ब्लेड से किये ताबड़तोड़ वार, खुद के भी ब्लेड से काट दिये गले और हाथ की नस : SGMH में भर्ती

ये हो सकता है कारण

स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की मानें तो माड़ौ आदिवासी बस्ती में 7 जून को शादी समारोह का कार्यक्रम रखा गया था। जहां खाना-खाने से फूड पॉइजनिंग की आशंका है। वहीं दूसरी तरफ कुएं के पानी-​पीने से हैजा फैलने का अनुमान लगाया जा रहा है। गांव के बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्गों में उल्टी-दस्त आने पर दवा दी जा रही है। 10, 11 और 12 जून के भीतर 25 लोगों में उल्टी दस्त की शिकायत पाई गई है।

"Two died due to vomiting and diarrhea in Rewa"," health department team deployed in the village"

Powered by Blogger.